शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मंगलवार 9 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला (Irom Sharmila) ने 16 साल से चल रहा अपना अनशन आज तोड़ दिया। मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (अफस्पा) के खिलाफ अनशन कर रही शर्मिला ने कहा है कि वे मणिपुर की मुख्यमंत्री बनना चाहती हैं।

स्वतंत्रता के 70 साल पूरे होने के मौके पर आज प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) की जन्मभूमि भाबरा (मध्य प्रदेश) से ‘आजादी 70 साल, याद करो कुर्बानी’ अभियान की शुरुआत की और कहा कि कश्मीरी युवकों के हाथों में पत्थर नहीं, बल्कि लैपटॉप होने चाहिए।
कांग्रेस के बागी नेता और अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल (Kalikho Pul) का शव उनके घर में पंखे से लटकता मिला। कांग्रेस के जिन विधायकों ने इस साल फरवरी में पार्टी से बगावत की थी, उनका नेतृत्व पुल ने ही किया था।
उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में सड़क पर सो रहे 14 श्रद्धालुओं को एक बेकाबू ट्रक ने कुचल दिया, सावन मेले के लिए आये इन श्रद्धालुओं में से सात की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी, जबकि सात का अस्पताल में इलाज चल रहा है।
लोक सभा में प्रश्न काल के दौरान कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने दलितों पर अत्याचार के मामले को उठाते हुए कहा कि यह गंभीर मसला है और इस मुद्दे पर सदन में नियम-193 के तहत चर्चा होनी चाहिए।
पाकिस्तान ने अपनी ‘आजादी एक्सप्रेस’ ट्रेन को सुरक्षा बलों के हाथों मारे गये हिजबुल कमांडर बुरहान वानी (Burhan Wani) के पोस्टरों से सजा दिया है। यह रेलगाड़ी 14 अगस्त को पेशावर से कराची जायेगी।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने त्रिपुरा के अगरतला में रैली के दौरान ‘सीपीआईएम त्रिपुरा छोड़ो’ का नारा दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारतीय जनता पार्टी के सांसदों से अपने प्रदर्शन की रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजने को कहा है।
फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर और राष्ट्रपति पद के इच्छुक रहे जेब बुश के बेटे जॉर्ज पी बुश ने रिपब्लिकन पार्टी के कार्यकर्ताओं से नवंबर में होने वाले आम चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का समर्थन करने का अनुरोध किया है।
खबर है कि दक्षिणी चीन सागर (South China Sea) पर अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले को अनदेखा करते हुए चीन उस क्षेत्र में अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में लग गया है। (शेयर मंथन, 09 अगस्त 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"