शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 07 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

तीन तलाक (Triple Talaq) के मामले में केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय में दायरे हलफनामे में इसका विरोध किया है और कहा है कि लैंगिक समानता (Gender Equality) और महिलाओं की गरिमा ऐसी चीजें हैं, जिस पर समझौता नहीं किया जा सकता।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा है कि अगले दो साल में यानी दिसंबर 2018 तक भारत-पाकिस्तान की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया जायेगा।
भारत की ओर से सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty) की समीक्षा के फैसले के बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने जोर देते हुए कहा है कि भारत इस संधि को एकतरफा तौर पर रद्द नहीं कर सकता और न ही उसमें बदलाव कर सकता है।
पाकिस्तान ने कश्मीर मसले (Kashmir Issue) के समाधान को अफगानिस्तान से जोड़ते हुए कहा है कि शांति के लिए दोनों विषयों का हल जरूरी है और उन्हें अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता ।
निठारी नरसंहार से संबंधित पाँच मामलों में दोषी करार दिये जा चुके सुरेंद्र कोली को गाजियाबाद की विशेष सीबीआई अदालत (Special CBI Court) ने निठारी मामले (Nithari Case) से जुड़े नंदा देवी हत्या मामले में शुक्रवार को फाँसी की सजा सुनायी।
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने कहा है कि राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने जब जवानों के खून की दलाली के शब्द का प्रयोग किया तो उन्होंने सारी सीमाओं को लाँघ दिया, उन्हें आलू की फैक्ट्री जैसे मामलों पर ही बयान देना चाहिए।
कोलंबिया में पिछले पाँच दशकों से चले आ रहे गृह युद्ध (Civil War) को खत्म करने के कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुएल सांतोस (Juan Manuel Santos) के प्रयासों को मान्यता देते हुए उन्हें साल 2016 का नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) देने की घोषणा की गयी है।
उच्चतम न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर अमल के बारे में हलफनामा दाखिल करने को कहा है और तब तक बीसीसीआई को राज्य संघों को धन आवंटित न करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 17 अक्टूबर को होगी।
राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने राजनीतिक दलों को सेना के नाम पर राजनीति न करने की नसीहत देते हुए कहा कि पाकिस्तान को और कड़ा इंजेक्शन देने की जरूरत है।
बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती (Mayawati) को अपशब्द कहने वाले पूर्व भाजपा नेता दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह, जिन्होंने मायावती को चुनाव लड़ने की खुली चुनौती दी थी, को भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश महिला मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। (शेयर मंथन, 07 अक्टूबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"