शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शनिवार 08 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारतीय सेना (Indian Army) की उत्तरी कमांड ने शनिवार को कहा कि बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर के नौगाम सेक्टर में मारे गये आतंकियों से बरामद सामान उनके पाकिस्तान से होने की गवाही दे रहे हैं।

अमेरिकी महाद्वीप में मैथ्यू तूफान (Hurricane Matthew) ने भारी तबाही मचायी है। हैती (Haiti) में इस तूफान में मरने वालों की संख्या 900 से ऊपर पहुँच चुकी है, जबकि अमेरिका के कई हिस्सों में भारी तबाही हुई है।
अमेरिका (The United States of America) ने रूस (Russia) पर चुनाव से जुड़ी वेबसाइटों और ई-मेल सिस्टम को हैक कर अपने राष्ट्रपति पद के चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है, जबकि रूस ने इन आरोपों को बकवास बताया है।
भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) प्रमुख अरूप राहा ने शनिवार को कहा कि नियंत्रण रेखा (Line of Control) के पार लक्ष्यित हमलों पर काफी चर्चा हो चुकी है, लेकिन हम इसके बारे में बात नहीं करेंगे, हम केवल कार्रवाई करेंगे।
सिख समुदाय (Sikh Community) की पुरानी माँग को मानते हुए अमेरिका ने सिख समुदाय को सशस्त्र बलों में सेवा के दौरान पगड़ी और दाढ़ी जैसी अपने मत की वस्तुओं को अपनाये रखने की इजाजत दे दी है।
पाकिस्तान ने एक बार फिर नियंत्रण रेखा पर सीजफायर का उल्लंघन किया है। लक्ष्यित हमलों (Surgical Strikes) के बाद से पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में अब तक 26 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है।
शुक्रवार को कश्मीर (Kashmir) में प्रदर्शनों के दौरान घायल हुए 12 वर्ष के किशोर की शनिवार की सुबह अस्पताल में मौत हो गयी, जिसके बाद श्रीनगर (Srinagar) के कई क्षेत्रों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है।
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साल 2005 के वीडियो टेप, जिसमें उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की है, के सामने आने के बाद उन्होंने माफी माँगी है।
बांग्लादेश (Bangladesh) में सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग अभियानों में चार संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों को मार गिराया है।
पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) की पत्‍नी डा. नवजोत कौर सिद्धू ने आखिरकार भारतीय जनता पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। नवजोत सिंह सिद्धू पहले ही भाजपा छोड़ चुके हैं। (शेयर मंथन, 08 अक्टूबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"