शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रविवार 03 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को अपनी मंत्रिपरिषद का विस्तार किया। चार राज्य मंत्रियों को प्रोन्नति दे कर कैबिनेट मंत्री बना दिया गया, जबकि नौ नये मंत्रियों को राज्य मंत्री बनाया गया है। जनता दल यूनाइटेड, शिव सेना और अन्नाद्रमुक से कोई भी मंत्री नहीं बना है।

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को केंद्रीय रेल मंत्री बनाया गया है। सुरेश प्रभु (Suresh Prabhu) को वाणिज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। निर्मला सीतारमन को रक्षा मंत्री बनाया गया है। स्वतंत्र भारत में यह दूसरा मौका है जब किसी महिला को यह पद दिया गया है। भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री इंदिरा गाँधी थीं, जिन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए यह मंत्रालय सँभाला था। 
नरेंद्र मोदी के मंत्रिपरिषद में हुए बदलाव पर नाराजगी जाहिर करते हुए शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की केवल तब याद आती है जब उसे समर्थन की जरूरत पड़ती है। कांग्रेस ने कहा है कि इस बदलाव के बाद मोदी कैबिनेट सीनियर सिटीजन क्लब बन गयी है।
जनता दल- यूनाइटेड के नेता के सी त्यागी ने लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के तंज का जवाब देते हुए कहा है कि यह भारतीय जनता पार्टी का आंतरिक फेरबदल था, एनडीए का नहीं। इससे पहले राजद के मुखिया ने टिप्पणी की थी कि नीतीश कुमार को शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया तक नहीं गया।
उत्तर कोरिया (North Korea) ने रविवार को लंबी दूरी के मिसाइलों से दागे जा सकने वाले शक्तिशाली हाइड्रोजन बम (Hydrogen Bomb) का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया का यह छठा परमाणु परीक्षण है। इस पर भारत, चीन, जापान और अमेरिका सहित कई देशों ने नाराजगी जाहिर की है।
रविवार को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने गोपाल राय को हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया है। राय फिलहाल गुजरात में आम आदमी पार्टी के प्रभारी और दिल्ली में प्रदेश संयोजक हैं।
चीन के जियामेन (Xiamen) में ब्रिक्स बिजनेस फोरम (BRICS Business Forum) के उद्घाटन समारोह में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स देशों से अपील की है कि वे सभी तरह के आतंकवाद से लड़ने के लिए एक समग्र रुख अपनायें ताकि आतंकियों को छिपने की कोई जगह न मिले।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपने बुजुर्ग माता-पिता का ध्यान नहीं रखेगा, तो उसे कड़ी सजा मिलेगी। चौहान के मुताबिक राज्य सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाने जा रही है।
उद्योग संगठन एसोचैम (ASSOCHAM) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि साइबर हमलों का भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ ही साथ पड़ोसी देशों के साथ इसके संबंधों पर भी असर पड़ सकता है।
देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के सहसंस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति और नंदन निलेकणि सहित कई प्रवर्तकों और उनके परिवारों ने कंपनी के 2,038 करोड़ रुपए मूल्य के 1.77 करोड़ शेयर बेचने की पेशकश की है। कंपनी यह पुनर्खरीद 1,150 रुपये प्रति शेयर के भाव पर करेगी। (शेयर मंथन, 03 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"