शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मंगलवार 05 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

मंगलवार को जियामेन (Xiamen) में नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन पंचशील के पाँच सिद्धांतों पर भारत के साथ मिल कर काम करने के लिए तैयार है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने मंगलवार को कहा कि रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस उनके देश भेजने की केंद्र सरकार की कार्रवाई विधिसम्मत है। ध्यान रहे कि ब्रिक्स सम्मेलन के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपनी तीन दिवसीय म्यांमार यात्रा पर मंगलवार को ही म्यांमार की राजधानी ने प्यी ता पहुँचे।
प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ धनशोधन निरोधक अधिनियम की जाँच के सिलसिले में मंगलवार को दक्षिण दिल्ली स्थित उनका एक फार्महाउस अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया।
आरसीपी सिंह की अगुवाई में जनता दल-यूनाइटेड के नेताओं ने बागी नेता शरद यादव (Sharad Yadav) की राज्यसभा सदस्यता रद्द कराने की माँग को लेकर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की है।
पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) के मुख्यालय की तलाशी अभियान चलाने का आदेश दिया है। साथ ही इसके बाद न्यायालय में इस संबंध में रिपोर्ट सौंपने का आदेश भी दिया गया है।
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से पत्थरों की तीसरी खेप सोमवार को अयोध्या पहुँची। श्री राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Janmabhoomi- Babri Masjid dispute) को लेकर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई पाँच दिसंबर से आरंभ होगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लखनऊ मेट्रो (Lucknow Metro) की पहली सेवा का उद्घाटन किया। यह मेट्रो सेवा आम लोगों के लिए बुधवार से ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग रेलवे स्टेशन तक शुरू कर दी जायेगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (Yogi Aditya Nath), उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और योगी सरकार के दो मंत्रियों ने मंगलवार को विधान परिषद चुनाव के लिए अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। इनके खिलाफ विपक्ष ने अपना प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है।
दक्षिण-पूर्व अमेरिका पर चक्रवाती तूफान इरमा (IRMA) का खतरा गहराता दिख रहा है। अमेरिकी नेशनल हरिकेन सेंटर (NHC) ने संबंधित क्षेत्रों के लिए इस बारे में चेतावनी जारी की है।
पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने फगवाड़ा निवासी सुरिंदर मित्तल की याचिका पर स्वघोषित देवी राधे माँ (Radhe Maa) के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करने के आदेश दिये हैं। (शेयर मंथन, 05 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"