शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 11 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Janmabhoomi-Babri Masjid case) में उच्चतम न्यायालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से कहा है कि वह 10 दिनों में दो पर्यवेक्षक नियुक्त करें। एक पर्यवेक्षक सेवानिवृत्त हो गये हैं, जबकि दूसरे पर्यवेक्षक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बन गये हैं।

गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के बच्चे की मौत के मामले में उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार, सीबीएसई सहित सभी पक्षों को नोटिस जारी करके तीन हफ्तों में जवाब माँगा है। इस बीच बच्चे के पिता ने मामले की जाँच सीबीआई से कराने की माँग की है।
भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक राज्य की युवा मोर्चा ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा (Ramachandra Guha) को कानूनी नोटिस भेजा है। गुहा ने कहा था कि पत्रकार गौरी लंकेश (Gauri Lankesh) की हत्या के पीछे संघ परिवार का हाथ है।
आय कर विभाग ने लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ अंतिम कुर्की का आदेश दिया है। इससे पहले पाँच सितंबर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दक्षिण दिल्ली स्थित उनका एक फार्महाउस अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया था।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार भारत साल 2025 तक क्षय रोग (TB) को जड़ से समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस काम में भारत की मदद करेगा।
जम्मू-कश्मीर में हालात का जायजा लेने पहुँचे केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा है कि पिछले एक साल के भीतर कश्मीर घाटी में स्थिति में काफी सुधार हुआ है।
कूड़ा-कचरा फेंकने वाले और पान खाकर इधर-उधर थूकने वाले लोगों को फटकारते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि वंदे मातरम् कहने का सबसे पहला अधिकार सफाई का कार्य करने वाले लोगों को है।
अन्नाद्रमुक नेता टीटीवी दिनाकरन के समर्थक विधायक पी वेट्रीवेल की अन्नाद्रमुक (AIADMK) की आम सभा और कार्यकारी समिति की बैठक पर रोक लगाने के लिए दी गयी अर्जी मद्रास उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी है। साथ ही न्यायालय ने उसका समय बर्बाद करने के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।
जेपी इन्फ्राटेक (Jaypee Infratech) मामले में उच्चतम न्यायालय ने खरीदारों को राहत देते हुए इसकी होल्डिंग कंपनी जेपी एसोसिएट्स (JP Associates) को 2,000 करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया है।
पेंशन क्षेत्र के नियामक पेंशन कोष विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने कहा है कि राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में अब 65 साल तक के व्यक्ति खाता खुलवा सकेंगे। अब तक 60 वर्ष तक की आयु के लोग ही इससे जुड़ सकते थे। (शेयर मंथन, 11 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"