शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मंगलवार 05 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद के स्वामित्व के मसले (Ram janmabhoomi-Babri Masjid title dispute) पर उच्च न्यायालय के निर्णय के विरुद्ध अपीलों पर अगली सुनवाई अब 8 फरवरी 2018 को होगी।

उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की तीन सदस्यीय विशेष खंडपीठ ने मंगलवार को सुनवाई के बाद यह निर्णय किया।
गुजरात विधान सभा चुनाव (Gujarat assembly elections) की गहमागहमी के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) से सवालों के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने पूछा है, जुमलों की बेवफाई मार गयी, नोटबंदी की लुटाई मार गयी, जीएसटी सारी कमाई मार गयी, बाकी कुछ बचा तो महँगाई मार गयी, बढ़ते दामों से जीना दुश्वार, बस अमीरों की होगी भाजपा सरकार?
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने कहा है कि कांग्रेस राम जन्मभूमि मामले के रास्ते में रोड़े अटकाना चाहती है, इसीलिए कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील के रूप में सामने आये हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष के लिए जारी चुनाव प्रक्रिया में राहुल गाँधी के पक्ष में दाखिल सभी 89 नामांकनों को जाँच में सही पाया गया है। राहुल इस पद के लिए चुनाव में अकेले उम्मीदवार हैं। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर है।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने मंगलवार को गुजरात के कच्छ में रैली को संबोधित करते हुए कहा, मेरे किचन में सब गुजराती ही है। आप लोगों ने मेरी आदत बिगाड़ दी है, मेरा वजन बढ़ रहा है।
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे (Anna Hazare) ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने लोकपाल अधिनियम में संशोधन कर भ्रष्टाचार रोकने वाले तंत्र को कमजोर किया है। उन्होंने 23 मार्च 2018 से दिल्ली में आंदोलन की घोषणा की है।
तमिल नाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी तबाही मचाने के बाद चक्रवात ओखी (Ockhi) गुजरात में दक्षिण तट सूरत के बेहद करीब पहुँच चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि वह पूरी स्थिति पर स्वयं नजर रखे हुए हैं।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट के जरिये भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) का समर्थन किया है। विदर्भ क्षेत्र के किसानों के प्रति सरकार की उपेक्षा का विरोध कर रहे सिन्हा को हिरासत में ले कर कुछ समय बाद छोड़ दिया गया।
कांग्रेस नेतृत्व वाली संप्रग (UPA) सरकार के दौरान साल 2008 में हुए 2जी स्पेक्ट्रम के लाइसेंस आवंटन की अनियमितता के मामले में दिल्ली की एक स्थानीय अदालत 21 दिसंबर को निर्णय सुनायेगी।
दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेता शशि कपूर (Shashi Kapoor) को मुंबई में राजकीय सम्मान के साथ मंगलवार को अंतिम विदाई दी गयी। शशि कपूर का 4 दिसंबर को निधन हो गया था। (शेयर मंथन, 05 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"