शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 15 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पाँच सदस्यीय संविधान पीठ ने शुक्रवार को अपने अंतरिम आदेश में आधार (Aadhar) को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं सेवाओं और से अनिवार्य रूप से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च 2018 तक के लिए बढ़ा दी।

आधार योजना को चुनौती देने वाली याचिका पर 17 जनवरी 2018 से सुनवाई आरंभ होगी।
केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों से जुड़े विधेयक को मंजूरी दे दी, जिसके मुताबिक अगर पति द्वारा पत्नी को एक बार में तीन तलाक दिया जाता है तो उसे तीन वर्ष की जेल हो सकती है। संसद से इस विधेयक के पारित होने के बाद यह कानून सिर्फ तलाक-ए-बिद्दत (Talaq-e-biddat) पर ही लागू होगा।
केन्द्र सरकार ने डेबिट कार्ड, भीम और एईपीएस से 2000 रुपये तक के लेन-देन को शुल्क से मुक्त कर दिया है। यह छूट 01 जनवरी 2018 से लागू होगी। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ऐसे लेन-देन पर लागू मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट (MDR) या ट्रांजैक्शन शुल्क का बोझ दो साल के लिए सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी।
अमेरिकी सीनेट की भारतीय मूल की सदस्य कमला हैरिस (Kamala Harris) ने यौन उत्पीड़न के आरोप सामने आने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) से देश हित में इस्तीफा माँगा है।
राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की समीक्षा यात्रा को विकास यात्रा घोटाला कहा है।
आरुषि हत्याकांड (Aarushi murder case) में तलवार दंपती को बरी किये जाने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्णय को हेमराज की पत्नी ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर चुनौती दी।
रूस (Russia) की संसद के ऊपरी सदन ने घोषणा की है कि देश में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential election) 8 मार्च 2018 को होंगे।
कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) ने संसद परिसर में संवाददाताओं से बातचीत में संकेत दिया कि वह राजनीति से संन्यास लेने वाली हैं। हालाँकि बाद में कांग्रेस ने साफ किया कि वह केवल पद छोड़ रही हैं, राजनीति नहीं।
संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने स्नेहलता श्रीवास्तव (Snehlata Shrivastava) का लोक सभा की नयी महासचिव के तौर पर सदस्यों से परिचय कराया। यह पहला अवसर है जब इस पद को कोई महिला अधिकारी सुशोभित कर रही है।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने घोषणा की है कि इसने केप्लर टेलीस्कोप की सहायता से हमारे सौरमंडल की तरह ही आठ ग्रहों वाला नया सौरमंडल ढूँढ लिया है। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"