गुरुवार 11 जनवरी : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय द्वारा साल 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों के 186 मामलों की फिर से जाँच के लिए गठित एसआईटी (SIT) का नेतृत्व सेवानिवृत्त न्यायाधीश शिव नारायण धींगरा करेंगे।

समिति को दो महीने में स्टेटस रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है और मामले की अगली सुनवाई उच्चतम न्यायालय 19 मार्च को करेगा।
भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा है कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) में प्रवेश दिलाने के मसले पर काम कर रहा है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के 100वें उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए 28 घंटों की उल्टी गिनती गुरुवार को आरंभ हो गयी। इसके साथ 30 अन्य उपग्रह भी श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार को प्रक्षेपित किये जायेंगे।
गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) नये शिखर पर बंद हुए। गुरुवार को निफ्टी पहली बार 10,650 के ऊपर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 70.42 अंक या 0.20% की बढ़त के साथ 34,503.49 पर बंद हुआ।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नये तरह की माँग उठाते हुए कहा है कि अनाथ बच्चों के लिए अलग से आरक्षण होना चाहिए।
कमला मिल आग हादसे में वन अबव रेस्टोरेंट के तीनों मालिकों को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनमें से एक को गुरुवार की सुबह, जबकि दो को बुधवार की रात को गिरफ्तार किया गया। 28 दिसंबर की रात हुए इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गयी थी।
वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि आय कर विभाग द्वारा तेज किये गये प्रयासों के कारण बेनामी संपत्ति के लेन-देन पर रोक कानून (बेनामी कानून) के अंतर्गत 900 से अधिक मामलों में तत्‍कालिक कुर्की की गयी है। कुर्क की गयी संपत्तियों का मूल्‍य 3500 करोड़ रुपये से अधिक है।
हरियाणा में वर्णिका कुंडू से छेड़छाड़ और अपहरण की कोशिश के मामले में पिछले पाँच महीने से जेल में बंद विकास बराला को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने नियमित जमानत दे दी है।
इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू 14 से 19 जनवरी तक भारत दौरे पर होंगे। इस दौरान वह नयी दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, मुंबई और आगरा भी जायेंगे।
नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग के साथ बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा है कि अमेरिका संभवत: पेरिस समझौते में बना रह सकता है। (शेयर मंथन, 11 जनवरी 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"