शुक्रवार 12 जनवरी : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश चेलामेश्वर, न्यायाधीश रंजन गोगाई, न्यायाधीश मदन लोकुर और न्यायाधीश कुरियन जोसेफ ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्य न्यायाधीश के कामकाज पर सवाल उठाये।

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा।
अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने इस मसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि न्यायाधीशों को ऐसा नहीं करना चाहिए था। उन्होंने उम्मीद जतायी कि शनिवार तक वे लोग इस मामले को सुलझा लेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि चार न्यायाधीशों ने जो मुद्दे उठाये हैं, वो बहुत गंभीर हैं, उन पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है।
न्यायाधीशों की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर आप नेता कुमार विश्वास ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, चाहे सुप्रीम कोर्ट हो, सरकारें हों या राजनैतिक दल, हर जगह अहंकारी, असुरक्षा-ग्रस्त और कमजर्फ शासक हमारी साझी लोकतांत्रिक विरासत के लिए सबसे बड़े खतरे हैं।
दिसंबर 2017 में खुदरा महँगाई दर बढ़ कर 5.21% हो गयी, जो 17 महीनों का उच्चतम स्तर है। नवंबर में यह 4.88% रही थी। आईआईपी ग्रोथ की दर नवंबर 2017 में 8.4% रही है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के ध्रुवीय सेटैलाइट लॉन्च व्हीकल ने अपने 42वें उड़ान में सफलतापूर्वक 710 किलोग्राम का कार्टोसैट-2 श्रृंखला का दूर-संवेदी उपग्रह 30 सहयात्री उपग्रहों के साथ श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया।
बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav ) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर तंज कसते हुए कहा, बिहार जानता है चेहरा चमकाने के लिए आप यह सब कर रहे है लेकिन इस भारी कुहासे में आपका चेहरा नहीं दिखेगा। दहेज निषेध और बाल विवाह निषेध के मुद्दे पर छात्रों और शिक्षकों द्वारा मानव श्रृंखला बनवाने पर तेजस्वी ने यह बात कही है।
विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिन्ट नहीं किया जायेगा। इस पन्‍ने पर नाम, पिता या कानूनी अभिभावक का नाम, माता का नाम, पत्‍नी का नाम और पता छपा होता है। ऐसे में पासपोर्ट अब पते के प्रमाण के रूप में काम नहीं आयेगा।
'विकास समीक्षा यात्रा' के दौरान बक्सर पहुँचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर कुछ ग्रामीणों ने हमला कर दिया। काफिले में शामिल कुछ सुरक्षाकर्मियों के घायल होने की खबर है।
आरटीआई के तहत किये गये एक सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय ने साफ किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के निजी पोशाक पर व्यय की जाने वाली रकम भारत सरकार द्वारा वहन नहीं की जाती है।
एफबीआई (FBI) ने पैन एम एयरलाइन्स की एयरहोस्टेस नीरजा भनोट के हत्यारों की तस्वीर जारी की है। सितम्बर 1986 में एयरहोस्टेस नीरजा भनोट ने अपनी जान पर खेल कर 360 लोगों को मौत से बचाया था। (शेयर मंथन, 12 जनवरी 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"