शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 14 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को फैसला दिया कि अब यदि कोई महिला अपने पति और उसके परिवार के खिलाफ धारा 498ए के तहत दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कराती है, तो उनकी तुरन्त गिरफ्तारी हो सकती है।

साथ ही न्यायालय ने यह भी कहा कि आरोपियों के लिए अग्रिम जमानत का विकल्प अभी भी उपलब्ध है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन की याचिका पर उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसला दिया है कि उन्हें बिना कारण के गिरफ्तार किया गया और मानसिक तौर पर परेशान किया गया। पीठ ने नारायणन को 50 लाख रुपये बतौर मुआवजा देने का आदेश दिया।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के मामले में सवाल उठाया कि इतने गंभीर और बड़े मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की अनुमति के बगैर केन्द्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) ने कैसे लुकआउट नोटिस बदला होगा।
दाऊदी बोहरा समुदाय के मौजूदा सर्वोच्च धर्मगुरु सैय्यदना मुफद्दल सैफुद्दीन से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को इंदौर पहुँचे। यह संभवतः पहला मौका है जब किसी प्रधानमंत्री ने इस तरह बोहरा धर्मगुरु से मुलाकात की हो।
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में शुक्रवार की सुबह ठकराई के निकट डंडारन में यात्रियों से भरी बस चिनाब नदी के पास 300 फुट गहरी खाई में जा गिरी, जिसके कारण कम से कम 17 यात्रियों की मौत हो गयी।
हलाला और बहु विवाह को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करने वाली शबनम पर बुलंदशहर में हुए एसिड अटैक के मामले में उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब तलब किया है।
राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) में निरुद्ध भीम सेना के संस्थापक चंद्रशेखर ने समय से पहले रिहाई होने के बाद जेल से बाहर आते ही कहा कि जब तक भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से उखाड़ नहीं फेंकेंगे, तब तक न सोयेंगे और न सोने देंगे।
शुक्रवार को मुंबई में पेट्रोल (Petrol) की कीमत 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ी और यह 88.67 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुँच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी हुई है।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ के चार पदों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। चुनाव के नतीजे 16 सितंबर को घोषित किये जायेंगे।
कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 372.68 अंक या 0.99% की मजबूती के साथ 38,090.64 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 145.30 अंक या 1.28% की बढ़ोतरी के साथ 11,515.20 पर रहा। (शेयर मंथन, 14 सितंबर 2018)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"