शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

फाइजर (Pfizer) और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (GlaxoSmithKline) के बीच संयुक्त उद्यम के लिए हुआ करार

फाइजर (Pfizer) की अमेरिका में स्थित मूल कंपनी फाइजर इंक (Pfizer Inc) ने ब्रिटिश दवा कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी (GlaxoSmithKline Plc) के साथ संयुक्त उद्यम समझौता किया है।

फाइजर ने कहा है कि इस संयुक्त उद्यम कंपनी के पोर्टफोलियो में कोरेक्स, जेलुसिल और बीकोस्यूल्स ब्रांड शामिल नहीं होंगे। भारत में फाइजर स्वयं इन ब्रांडों की बिक्री जारी रखेगी।
दोनों कंपनियों के निदेशक समूहों ने सौदे को हरी झंडी दिखा दी है, जिसके तहत फाइजर अपने उपभोक्ता हेल्थकेयर व्यवसाय का ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के मौजूदा उपभोक्ता हेल्थकेयर व्यवसाय में योगदान देगी। संयुक्त उद्यम कंपनी में फाइजर को 32% इक्विटी हिस्सेदारी मिलेगी और संयुक्त उद्यम बोर्ड के नौ सदस्यों में से तीन को नियुक्त करने का अधिकार भी होगा।
उधर बीएसई में फाइजर का शेयर 2,878.75 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले मजबूती के साथ 2,911.35 रुपये पर खुल कर 2,958.00 रुपये के एक महीने के शिखर तक चढ़ा। हालाँकि सुबह से फाइजर के शेयरों में बिकवाली भी जारी रही है। 12 बजे के आस-पास कंपनी के शेयरों में 11.25 रुपये या 0.39% की बढ़ोतरी के साथ 2,890.00 रुपये के भाव पर सौदे हो रहे हैं। (शेयर मंथन, 20 दिसंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"