शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ईवी (EV) के लिए टीवीएस मोटर (TVS Motor) का बीएमडब्लू (BMW) से समझौता

टीवीएस मोटर ने आज बीएमडब्लू (BMW) के साथ करार आगे बढ़ाने का बड़ा ऐलान किया है। इस करार के तहत दोनों कंपनियाँ नये प्लेटफॉर्म, भविष्य की तकनीक के साथ बिजली वाहनों या ईवी (EV) के लिए मिलकर काम करेंगी।

इस करार के तहत उत्पादों के डिजाइन, डेवलपमेंट भी शामिल है। कंपनी को उम्मीद है कि अगले 2 साल में पहला उत्पाद बाजार में आ जायेगा। टीवीएस मोटर और बीएमडब्लयू की 8 साल पुरानी साझेदारी है। वर्ष 2013 में बीएमडब्लू मोटोराड (BMW Motorrad) ने टीवीएस मोटर के साथ करार किया था। बीएमडब्लू मोटोराड की कुल ग्लोबल वॉल्यूम का 10% उत्पादन होसुर प्लांट में होता है। तमिलनाडु के होसुर प्लांट से 1 लाख से ज्यादा बीएमडब्लू 310cc सीरीज मोटरसाइकिल बन चुकी है। दिसंबर 2016 से बीएमडब्लू जी 310 आर और बीएमडब्लू 310 जीएस मोटरसाइकिलों का निर्यात शुरू हुआ था।
एक रिपोर्ट के मुताबिक टीवीएस के बिजली वाहनों या ईवी (EV) योजना के तहत ईवी इकाई के 26,000 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर प्राइवेट इक्विटी (PE) निवेशकों से 2,000 से 3,700 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। अक्टूबर में कंपनी ने जानकारी दी थी कि बिजली वाहनों या ईवी श्रेणी के लिए वह नयी सहायक कंपनी (सब्सीडियरी) का गठन करेगी। कंपनी ने बिजली वाहनों में 1,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनायी है। कंपनी की वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही तक बिजली वाहनों या ईवी के उत्पादन की क्षमता 10,000 इकाई प्रति महीने पहुँचाने की तैयारी है। टीवीएस के पास आईक्यूब (iQube) नाम से बिजली वाहन उत्पाद है। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"