शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ऐक्सिस बैंक ने सिटी बैंक के रिटेल कारोबार का अधिग्रहण किया

ऐक्सिस बैंक ने सिटी बैंक के भारत में रिटेल कारोबार का अधिग्रहण किया है।

ऐक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी निदेशक अमिताभ चौधरी ने कहा कि इस सौदे के बाद प्रतिद्वंदी से अंतर कम होगा और बैंक को फायदा होगा । इस डील के बाद भी ग्राहकों को रिवार्ड, प्रीविलेज और ऑफर का फायदा मिलना जारी रहेगा। सिटी बैंक के ग्राहकों के पास विकल्प होगा कि वे चाहें तो ऐक्सिस बैंक के साथ अपना कारोबार, खाता, क्रेडिट कार्ड जारी रख सकते हैं नहीं तो वे अपनी जमा पूंजी लेकर निकल सकते हैं। सिटी बैंक के रिटेल कारोबार खरीदने के लिए ऐक्सिस बैंक को 12,235 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा। डील को पूरा होने के लिए सभी मंजूरी लेने में 9 से 12 महीने का समय लगेगा।
अमिताभ चौधरी ने कहा कि बैंक की बैंलेस शीट काफी मजबूत है और जरुरी चीजों के लिए फंडिंग की जाएगी। जरूरत पड़ने पर बैंक बाद में पूंजी जुटाया जाएगा। डील को नियामक मंजूरी मिलने के बाद सिटी बैंक के ग्राहकों को सहमति पत्र देना होगा कि वे ऐक्सिस बैंक के साथ जाएंगे या फिर बैंक से बाहर निकलेंगे। सिटी बैंक के मुताबिक कैलेंडर ईयर 2023 की पहली छमाही में डील पूरी होने की उम्मीद है। अमिताभ चौधरी के मुताबिक सिटी बैंक के ग्राहकों को बैंक के बड़े क्षेत्र में फैले सर्विस का भी फायदा मिलेगा। ऐक्सिस बैंक के डिजिटल बैंकिंग और बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल ऐप पर 250 से ज्यादा सेवाएं मौजूद हैं। इसमें उत्पादों की कैटेगरी जैसे जमा, निवेश, भुगतान और प्रोटेक्शन सॉल्यूशंस भी शामिल हैं। सिटी बैंक की फोन सुविधा दोनों बैंकों के लिए बेहतर सेवाओं को सुनिश्चित करेगा।

ऐक्सिस बैंक ने सिटी बैंक के लोन, क्रेडिट कार्ड, वेल्थ मैनेजमेंट और रिटेल बैंकिंग का अधिग्रहण किया है। इस डील के तहत बैंक को 30 लाख ग्राहक मिलेंगे। इसके अलावा 3600 कर्मचारियों को ऐक्सिस बैंक में रखा जाएगा और उनकी सैलरी में कोई कटौती भी नहीं की जाएगी। ऐक्सिस बैंक इस डील के बाद क्रेडिट कार्ड कारोबार में तीसरे नंबर पर आ जाएगा। बैंक के मुताबिक किसी और माइक्रो फाइनेंस कंपनी को खरीदने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। बैंक का कहना है कि सिटी बैंक के मौजूदा ग्राहकों को जोड़ कर रखने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे । सिटी बैंक के 25 लाख कार्ड के जुड़ने से बैंक के कार्ड में 57 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। साथ ही इससे बैंक के 50200 करोड़ रुपए अतिरिक्त जमा होंगे जो कि करंट अकाउंट सेविंग अकाउंट यानी कासा (CASA) का 81 फीसदी है। साथ ही बैंक के एसेट अंडर मैनेजमेंट में भी सिटी वेल्थ एंड प्राइवेट बैंकिंग प्रोडक्ट्स से 1.10 लाख करोड़ रुपए अतिरिक्त आएंगे। (शेयर मंथन, 30 मार्च 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"