शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

इन्फोसिस दूसरी तिमाही नतीजे : पिछले साल के मुकाबले 11% बढ़ा मुनाफा

आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इनफोसिस ने गुरुवार (13 अक्टूबर) को बताया कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसके कन्सोलिडेटेड आय में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 23.4% का इजाफा हुआ है। कंपनी की आय 23.4% बढ़कर 36,538 करोड़ रुपये हो गया है। इस दौरान उसका शुद्ध मुनाफा भी 11% बढ़ गया। इसके साथ ही कंपनी ने अपने शेयरधारकों के लिए 16.50 रुपये प्रति शेयर अंतरिम लाभांश (डिविडेंड) देने की भी घोषणा की है।

इन नतीजों के बाद आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने पूरे साल की आमदनी के अनुमान का निचला स्तर बढ़ा दिया है। सितंबर में खत्म हुई दूसरी तिमाही के अधिकांश मानकों पर उम्मीद से अच्छे नतीजे मिलने के बाद कंपनी ने अपने एबिट मार्जिन के अनुमान को भी कम कर दिया है। कंपनी को अब पूरे साल की आय वृद्धि 14 से 16% के मुकाबले 15 से 16% रहने की उम्मीद है। एबिट मार्जिन का अनुमान भी कम कर 21-22% कर दिया है, जो पहले 21 से 23% था।
कंपनी के सीईओ सलिल पारेख ने आय के अनुमान में सुधार के लिए मजबूत माँग के साथ ही कारोबार में प्रसार और दक्षता को जिम्मेदार ठहराया है। कंपनी का शुद्ध लाभ 30 सितंबर को खत्म हुई तिमाही में 12.3% बढ़ कर 6031 करोड़ रुपये हो गया। तिमाही आधार पर कंपनी के एट्रिशन दर में कमी देखने को मिली है। एट्रिशन दर 28.4 फीसदी से घटकर 27.1 फीसदी केस्तर पर आ गया है। कंपनी ने दूसरी तिमाही में पिछले सात तिमाही से ज्यादा ऑर्डर जीते हैं। कंपनी के यूरोपीय कारोबार में 30 फीसदी तो अमेरिकी कारोबार में 15 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। 
इनफोसिस के निदेशक मंडल की गुरुवार को बैठक हुई। इसमें बोर्ड ने 9300 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की वापस खरीद (बायबैक) को मंजूरी दे दी। कंपनी अपने शेयरधारकों से अधिकतम 1850 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयर खरीदेगी। कंपनी ओपन मार्केट (खुले बाजार) के जरिए शेयरों का बायबैक करेगी। यह कंपनी के शेयर का गुरुवार को बंद भाव से लगभग 30% ऊपर है। एनएसई (NSE) पर आज शेयर 0.47% की गिरावट के साथ 1422 रुपये पर बंद हुआ है। इसके साथ ही बोर्ड ने अपने शेयर धारकों के लिए अंतरिम लाभांश को भी मंजूरी दे दी। कंपनी अंतरिम डिविडेंड पर 6940 करोड़ रुपये खर्च करेगी। (शेयर मंथन, 13 अक्टूबर 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"