शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI की ओर से FAQ जारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए पाबंदी की मियाद जैसे जेसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे ग्राहकों में कई तरह के सवाल आ रहे थे।

 किसी को अपने वॉलेट की चिंता है तो किसी को फास्टैग की, किसी को जमा रकम की तो किसी को उसपर मिलने वाले ब्याज की। यही नहीं किसी को अपने होम लोन की ईएमआई तो किसी को बिजली, पानी बिल की सुविधा को लेकर कई सवाल मन में उठ रहे थे। इन्ही सवालों को दूर करने के लिए आरबीआई ने FAQ जारी किए हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक एफएक्यू यानी फ्रीक्वेंटली पूछे जाने वाले सवालों पर चले रही भ्रम को दूर करने के लिए FAQ जारी किया है। आरबीआई ने कुल 30 FAQ जारी किए हैं।

उदाहरण के तौर पर Paytm पेमेंट्स बैंक में चालू खाता या बचत खाता है तो क्या 15 मार्च के बाद भी निकासी संभव है। खाते में पैसा रहने पर निकासी संभव है। साथ हीं आप इसे किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर भी कर सकेंगे। लेकिन मिनिमम KYC वाले वॉलेट का इस्तेमाल केवल मर्चेंट पेमेंट के लिए हीं होगा। वहीं आरबीआई ने 15 मार्च के बाद Paytm पेमेंट्स बैंक में रकम जमा नहीं किए जा सकेंगे।
खाते में केवल ब्याज, कैश बैक, रिफंड की रकम हीं आ सकेंगे। वहीं रिफंड, कैश बैक, ब्याज, पार्टनर बैंक से स्वीप इन की रकम खाते में आ सकेगी। आरबीआई ने पार्टनर बैंक के जरिए रकम मंगाने में थोड़ी ढील दी है। कोई भी व्यक्ति 2 लाख रुपये तक की रकम Paytm पेमेंट्स बैंक में ला सकता है। हालाकि किसी तरह के डिपॉजिट का कोई सवाल नहीं है। अगर किसी कर्मचारी का सैलरी खाता Paytm पेमेंट्स बैंक में है तो 15 मार्च के बाद उस व्यक्ति का वेतन उसमें नहीं आ पाएगा, इसके लिए उसे किसी दूसरे बैंक में खाता खुलवाना होगा। वहीं सरकारी योजनाओं का लाभ 15 मार्च के बाद खाते में नहीं आएगा। नए बैंक में खाता खुलवाना होगा।

अगर किसी ग्राहक का बिजली बिल और OTT सब्सक्रिप्शन Paytm पेमेंट्स बैंक से जुड़ा है तो यह बैलेंस रहने तक काम करेगा। आरबीआई की सलाह है 15 मार्च से पहले किसी और बैंक खाते से इस सुविधा को जारी रखने के लिए लिंक कर लें तो बेहतर होगा। होम लोन की किस्त Paytm पेमेंट्स बैंक से कटती है, तो 15 मार्च के बाद खाते में बैलेंस रहने तक ऑटो डेबिट होता रहेगा। हालाकि खाते में कोई रकम जमा नहीं होगी।
Paytm FASTag के मामले में बची रकम का इस्तेमाल कर सकेंगे। लेकिन 15 मार्च के बाद नई रकम नहीं जोड़ सकेंगे। बेहतर होगा कि 15 मार्च से पहले किसी दूसरे बैंक का FASTag खरीद लें।
ध्यान देने वाली बात यह है कि Paytm FASTag में बचा पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा नहीं होती। बेहतर होगा Paytm FASTag बंद कर, रिफंड लें और किसी दूसरे बैंक का FASTag खरीद लें।
मोबिलिटी कार्ड के मामले में कार्ड में रकम रहने तक इस्तेमाल संभव होगा। लेकिन नया टॉप अप की सुविधा नहीं मिलेगी। दूसरे बैंक का कार्ड खरीदना ग्राहकों के लिए बेहतर होगा। इस बात का ध्यान रखें कि मोबिलिटी कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर सुविधा नहीं होती है। आपके पास रकम खर्च करने के साथ Paytm पेमेंट्स बैंक से रिफंड लेने का विकल्प है।

डिजिटाइजेशन की दौड़ में शामिल छोटे दुकानदार जो क्यूआर कोड, साउंड बॉक्स, PoS टर्मिनल (Point of sales Terminal)से पेमेंट लेते हैं, उनके लिए राहत की बात यह है कि पेमेंट Paytm पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी और बैंक खाते में जाता है तो कोई दिक्कत नहीं होगी। QR कोड, साउंड बॉक्स, PoS टर्मिनल सब कुछ काम करता रहेगा। इसके लिए कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी। किसी दूसरे बैंक या बैंक वॉलेट से जुड़ा नया QR कोड लेना होगा। सर्विस प्रोवाइडर की मदद से बैंक खाता बदलवाना होगा।  

(शेयर मंथन, 18 फरवरी 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"