शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

पेटीएम (PayTM) ने जारी की प्रश्नोत्तरी (FAQ), जानें आपका पैसा सुरक्षित है या नहीं

पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई की ओर से 29 फरवरी के बाद से प्रतिबंध लगाये जाने और फिर इसकी समय-सीमा बढ़ा कर 15 मार्च किये जाने को लेकर निवेशकों और उपभोक्ताओं में काफी उहापोह की स्थिति बनी रही है।

तो इसे लेकर दो एफएक्यू यानी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची सामने आयी है, एक आरबीआई की ओर से और फिर दूसरी पेटीएम की ओर से। अपने पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध के बाद से अपनी घटती बाजार हिस्सेदारी और ग्राहकों के पलायन को रोकने के लिए कंपनी ने लोगों के सवालों के जवाब एफएक्यू के जरिये देने की कोशिश की है।
पेटीएम का एफएक्यू
1) क्या 15 मार्च 2024 के बाद भी पेटीएम के जरिये रीचार्ज, बिल का भुगतान वगैरह करना संभव होगा?
हाँ, बिल्कुल। आरबीआई ने प्रतिबंध पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया है, पेटीएम पर नहीं। इसलिए आप 15 मार्च 2024 के बाद किसी दूसरे निजी या सरकार बैंक से जुड़े आपके पेटीएम खाते के जरिये आप फोन रीचार्ज, बिल भुगतान वगैरह तमाम काम उसी तरह करते रह सकेंगे, जैसे कि आप अब तक करते आ रहे हैं। आरबीआई के प्रतिबंध का असर सिर्फ उन लोगों पर होगा, जिनका खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ा है।
2) क्या 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम क्यूआर कोड, साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन का इस्तेमाल हो पायेगा?
आरबीआई के प्रतिबंध का असर इन सेवाओं पर नहीं होगा। ये सेवाएँ 15 मार्च 2024 के बाद भी जारी रहेंगी और आप इनका इस्तेमाल कर पायेंगे।
3) क्या 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट का इस्तेमाल संभव होगा?
हाँ, पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट का इस्तेमाल आप पैसे निकालने या उस खाते में पड़ी रकम को किसी दूसरे बैंक के खाते में डालने के लिए कर सकते हैं। आप ऐसा तब तक कर सकते हैं, जब तक आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में रकम है। एक बार रकम खत्म हो जाये तो 15 मार्च 2024 के बाद आप इस वॉलेट में पैसे नहीं डाल पायेंगे। आरबीआई की ओर से इस पर प्रतिबंध है। लेकिन किसी भी तरह का रिफंड या कैशबैक 15 मार्च 2024 के बाद भी इस खाते में आ सकता है।
4) क्या 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े फास्टैग या एनसीएमसी कार्ड का इस्तेमाल संभव होगा?
हाँ, पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट फास्टैग या एनसीएमसी कार्ड का इस्तेमाल 15 मार्च 2024 के बाद भी कर पायेंगे। लेकिन उसके लिए जरूरी है कि 15 मार्च 2024 के बाद भी आपके फास्टैग या एनसीएमसी कार्ड में बैलेंस हो। बैलेंस खत्म होने के बाद आप उसे रिचार्ज नहीं कर पायेंगे। आप चाहें तो पूरी रकम का इस्तेमाल कर लें या फिर पेटीएम पेमेंट्स बैंक से रिफंड ले लें। आपके पास दोनों विकल्प मौजूद हैं।
5) क्या आपका पैसा सुरक्षित है?
हाँ, बिल्कुल। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पड़ी आपकी रकम पूरी तरह सुरक्षित है। आरबीआई ने 15 मार्च 2024 के बाद खाते में पैसे जमा करने या उससे जुड़े किसी भी क्रेडिट लेन-देन पर रोक लगायी है, निकालने पर नहीं। आप 15 मार्च 2024 के बाद भी अपने खाते में पड़ी रकम को कभी भी निकाल सकते हैं। (शेयर मंथन, 20 फरवरी 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"