शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

'BIRLA OPUS' ब्रांड के जरिए पेंट कारोबार में उतरी ग्रासिम इंडस्ट्रीज

सीमेंट,एल्युमीनियम और फाइनेंशियल सेक्टर में पहले से काम कर रही आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज पेंट कारोबार में उतरी है।

 पानीपत में प्लांट के उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि हाउसिंग सेक्टर में काफी वृद्धि हो रही है। इस लिहाज से सीमेंट सेक्टर के लिए बड़ी संभावनाएं है। कंपनी का पेंट ब्रांड 'BIRLA OPUS' Arspirational India पर फोकस करता है। जहां तक क्षमता का सवाल है तो 'BIRLA OPUS' की क्षमता देश के 2,3,4 नंबर की कंपनियों की कुल क्षमता के बराबर है। कंपनी के मुताबिक 10,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 6 राज्यों में पेंट प्लांट स्थापित किया है। अगले वित्त वर्ष की पहली और दूसरी तिमाही में प्लांट ऑपरेशनल होंगे। कंपनी 6 अलग-अलग कैटेगरी में 145 उत्पाद लॉन्च करेंगे। कंपनी का यह प्रोडक्ट रेंज अभी के टॉप प्लेयर्स से ज्यादा है। कंपनी की जुलाई तक 10 लाख से ज़्यादा आबादी वाले शहरों में पेंट कारोबार को पहुंचाएगी।

अगले पांच साल में उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 500 MLPA तक बढ़ाने का लक्ष्य है। मैनेजमेंट के मुताबिक वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में चौथी इकाई, दूसरी तिमाही में पांचवी इकाई और सभी प्लांट चौथी तिमाही तक काम करने लगेंगे। मैनेजमेंट के मुताबिक वाटर से बनने वाले पेंट्स पर 10% अतिरिक्त प्रमोशन के तौर पर दिया जाएगा। कंपनी की अगले तीन साल में पेंट कारोबार को मुनाफे में लाने का लक्ष्य है। इसके अलावा अगले तीन साल में पेंट बिज़नेस से 10,000 करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य रखा गया है। बिरला opus पेंट मार्च के दूसरे हफ्ते से पंजाब, हरियाणा और तमिलनाडु से शुरुआत करेगा। बिड़ला opus 80,000 करोड़ रुपये के डेकोरेटिव पेंट मार्केट में एंट्री कर रहा है। इस मौके पर पेंट इंडस्ट्री कि पहली डायरेक्ट पेंटिंग सर्विस को भी लॉन्च किया गया। कंपनी ने पेंट सर्विस के लिए “PaintCraft” ब्रांड को लॉन्च किया। बिरला OPUS का पानीपत, लुधियाना और Cheyyar की इकाई आज से ऑपरेशनल हो गई है। अभी तक 5000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है। निवेश की बाकी रकम FY25 की चौथी तिमाही तक किया जाएगा। निवेश के लिए करीब 6000-7000 करोड़ रुपये कंपनी कर्ज लेगी। कीमतें मार्च के पहले हफ़्ते में बताया जाएगा। ग्रासिम इंडस्ट्रीज का शेयर 0.33% चढ़ कर 2201.20 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन, 22 फरवरी, 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"