शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल में अस्थिरता की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

कच्चे तेल की कीमतें उच्च अस्थिरता के साथ कारोबार करना जारी रख सकती हैं क्योंकि रूस पर प्रतिबंधें के कारण आपूर्ति संकट की बढ़ती आशंका से कीमतों को मदद मिलती रह सकती है, जबकि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव में किसी भी कमी और संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के अपने भंडारण से समन्वित रूप से तेल जारी की किसी भी संभावना से कीमतों पर दबाव पड़ सकता है।

कजाकिस्तान ने कहा कि उसे उम्मीद है कि एक बड़े तूपफान से क्षतिग्रस्त कैस्पियन पाइपलाइन कंसोर्टियम टर्मिनल एक महीने के भीतर कच्चे तेल का निर्यात करना पिफर से शुरू कर देगा, लेकिन उसने कहा कि यह कैस्पियन सागर में टैंकरों और रूस के समारा और चीन जाने वाली पाइपलाइनों की ओर कुछ तेल भेज सकता है। यद्यपि कई खरीदार रूसी कच्चे तेल से दूर हैं, विशेष रूप से पूर्व यूरोपीय खरीदार, लेकिन एशियाई उपभोक्ता रियायती दरों पर तेल लेने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। चीन के रिफाइनर सस्ते रूसी तेल खरीद रहे हैं और भारत के प्रोसेसरों ने भी कुछ मात्रा में वृद्धि की है। जैसे-जैसे युद्ध आगे बढ़ रहा है, दोनों पक्षों में रूसी ऊर्जा आपूर्ति को हथियार के रूप में उपयोग करने की इच्छा बढ़ रही है।
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के केंद्रीय बैंक को आदेश दिया कि यूरोपीय ग्राहकों को रूसी नेचुरल गैस के लिए रूबल में भुगतान करने के लिए मजबूर करने के लिए एक तंत्रा विकसित किया जाए, जिससे गैस की कीमतों में तेजी आई। जवाब में, जर्मनी और इटली ने कहा कि गैस के लिए रूबल में भुगतान लेने का प्रयास अनुबंधें का उल्लंघन होगा। कच्चे तेल की कीमतें 7,800-9,000 रुपये के व्यापक दायरे में कारोबार कर सकती हैं, जबकि नेचुरल कीमतें अगले सप्ताह पहले की अपेक्षा कम तापमान और अधिक हीटिंग माँग के पूर्वानुमानों के कारण 370-440 रुपये के दायरे में कारोबार करना जारी रख सकती हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वादा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस साल यूरोप को पहले की तुलना में कम से कम 15 बिलियन क्यूबिक मीटर अधिक एलएनजी वितरित करेगा। (शेयर मंथन, 28 मार्च 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"