शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में रुकावट, एल्युमीनियम की कीमतों तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

मिले-जुले फंडामेंटल के कारण बेस मेटल की कीमतें उठापटक के साथ कारोबार कर सकती हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष, रूस पर प्रतिबंध और कम वैश्विक भंडार के कारण आपूर्ति में रुकावट के कारण कीमतों को मदद मिल सकती है। मजबूत डॉलर, चीन के कई शहरों में कोविड-19 के प्रकोप और अचल संपत्ति क्षेत्र में नकदी के संकट के कारण बेस मेटल की माँग कम को सकती है। मजबूत अमेरिकी आर्थिक आँकड़ों और उच्च मुद्रास्फीति के कारण बाजार में उम्मीद बढ़ी है कि अमेरिकी फेड ब्याज दरों में अधिक वृद्धि करेगा। कारोबारियों को भी उम्मीद है कि चीन के बुनियादी ढाँचे को प्रोत्साहन और मौद्रिक सहजता से औद्योगिक धातुओं की माँग और आयात में वृद्धि होगी। तांबे की कीमतें 780-850 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। तुंगा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की जिजिन माइनिंग की सर्बियाई शाखा ने अपने तांबा स्मेल्टर में तीन महीने के लिए उत्पादन बंद करने की योजना बनाई है।
जिंक की कीमतें 320 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 350 रुपये, लेड की कीमतें 180-188 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। रूसी संकट और ऊर्जा की अधिक लागत के कारण यूरोपीय स्मेल्टर व्यवधनों के बढ़ते जोखिमों के कारण 2022 में रिफाइंड जिंक की भारी कमी के अनुमान से जिंक की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। निकल की कीमतें 2,200-2,750 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के मद्देनजर आपूर्ति को लेकर चिंता, और संभावित शॉर्ट-कवरिंग के कारण कीमतों को मदद मिलती रह सकती है। मार्जिन कॉल से बचने के लिए त्सिंगशान के बैंकों के साथ एक सौदा करने के बावजूद, बाजार में अभी भी इसकी एक बड़ी शॉर्ट पोजीशन है।
एल्युमीनियम की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 280-300 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। विश्लेषकों का कहना है कि रूस ऑस्ट्रेलियाई एल्यूमिना आपूर्ति पर प्रतिबंध के बाद अपने विशाल पड़ोसी देशों से आपूर्ति शुरू करने पर बातचीत कर सकता है, लेकिन चीन के एल्युमीनियम स्मेल्टरों को सभी फीडस्टॉक की आवश्यकता है। (शेयर मंथन, 28 मार्च 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"