निफ्टी (Nifty) 9,340 तक फिसलने की संभावना

समीत चवान, (मुख्य विश्लेषक - तकनीकी और डेरिवेटिव, एंजेल ब्रोकिंग)
एक लंबे सप्ताहांत के बाद आज निफ्टी में हल्के अंतराल (गैप) के साथ कारोबार की शुरुआत हुई, जैसा पहले ही सिंगापुर निफ्टी के रुझान से दिख रहा था।

शुरुआती घंटे में जोरदार बिकवाली दबाव के कारण निफ्टी तेजी के साथ नीचे गिरा। अंत में, पिछले बंद स्तर की तुलना में 0.66% की गिरावट के साथ बंद हुआ। आज निफ्टी खास तौर से बैंकिंग शेयरों में कमजोरी के कारण टूटा।
आज की गिरावट कोई खास आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि इसका संकेत शुक्रवार को ही मिल गया था। आज की गिरावट के लिए जरूरत केवल इस बात की थी कि निफ्टी अपने महत्वपूर्ण समर्थन स्तर 9580-9560 को तोड़ दे। इस समर्थन स्तर से नीचे फिसलना ही आज की गिरावट का मुख्य संकेत था, और इसी दौरान यह 9,500 के भी नीचे तक भी फिसला। हालाँकि अंत में थोड़ा सँभलने से यह वापस इस मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर आ सका। मगर आज के उतार-चढ़ाव के साथ अब पिछले 6 महीनों में पहली बार दैनिक चार्ट पर निचला शिखर और निचली तलहटी (लोअर टॉप लोअर बॉटम) की संरचना बन गयी है, जो कि बाजार के लिए अच्छी खबर नहीं है।
इसके अलावा, (दैनिक) आरएसआई-स्मूथेंड ने अपने महत्वपूर्ण समर्थन स्तरों को तोड़ दिया है, जो इस गिरावट को और गति दे सकता है। आगे चल कर निफ्टी वापस सँभलते हुए 9560-9580 तक फिर से जा सकता है, लेकिन ऐसे मौके को बिकवाली के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि हमारा मानना है कि आज की यह गिरावट आगे 9,420-9,340 तक जा सकती है। हाल ही में हमने छोटी अवधि के लिहाज से निवेशकों को अपने सौदे हल्के रखने और बाजार में उछाल आने पर अपने खरीदारी सौदों से बाहर निकलने की सलाह दी थी। यह नजरिया अभी बरकरार है, क्योंकि बाजार में अभी कुछ परेशान करने वाले उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। (शेयर मंथन, 27 जून 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2016 अंक डाउनलोड करें

बातचीत

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

सूचकांक

Blowjob