निफ्टी के खरीदारी सौदे हल्के रखें, 9700-9720 पर है बाधा : एंजेल ब्रोकिंग

समीत चवान, (मुख्य विश्लेषक - तकनीकी और डेरिवेटिव, एंजेल ब्रोकिंग)
शुक्रवार को बाजार में ठहराव (कंसोलिडेशन) के बीच निफ्टी एक सीमित दायरे में झूलता रहा। सप्ताह के अंतिम दिन निफ्टी आखिरकार लगभग सपाट रहा और 9700 के स्तर की मनोवैज्ञानिक बाधा के नीचे बंद हुआ।

गुरुवार की तेजी के कारण निफ्टी शुक्रवार को बंद आधार पर 9630-9650 के बाधा क्षेत्र से ऊपर बंद होने में जरूर कामयाब रहा। इसके बावजूद, 9,700 का स्तर छूने के बाद लगातार दो छोटे दायरे वाली कैंडल बनी हैं, जो भरोसा नहीं जगातीं। इसलिए बाजार के प्रति हमारे सतर्क रुख में कोई बदलाव नहीं आया है।
दरअसल साप्ताहिक चार्ट पर एक खास बात ने हमें अपना नजरिया नहीं बदलने दिया। हम सावधानीपूर्वक 'पैराबॉलिक एसएआर' सूचक पर निगाह बनाये हुए हैं, जिसने पिछले हफ्ते 'बिकवाली' का संकेत दिया है। इस समय निफ्टी इस संकेतक की ऊपरी सीमा से थोड़ा नीचे है और आगे हमें लगता है कि निकट भविष्य में निफ्टी के लिए इसको पार करना बड़ा मुश्किल काम होगा। इसलिए, हम बाजार में सौदे हल्के रखने की सलाह बरकरार रखेंगे (कम-से-कम निफ्टी के खरीदारी सौदों से बचना चाहिए)।
साथ ही बेहतर व्यापारिक अवसर प्राप्त करने के लिए चुनिंदा शेयरों पर ध्यान केंद्रित करें। दूसरी ओर, 9640-9600 तात्कालिक समर्थन स्तर लग रहा है, लेकिन निकट भविष्य में निफ्टी इन स्तरों को जल्दी ही तोड़ सकता है। (शेयर मंथन, 09 जुलाई 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2016 अंक डाउनलोड करें

बातचीत

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

सूचकांक