शेयर मंथन में खोजें

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) के आईपीओ में करें आवेदन : एंजेल ब्रोकिंग

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) के आईपीओ (IPO) में आवेदन करने की सलाह दी है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के आईपीओ में आवेदन की शुरुआत 15 सितंबर से होगी, जिसकी अंतिम तिथि 19 सितंबर है। इस आईपीओ में कंपनी के 10 रुपये अंकित मूल्य वाले शेयरों के मूल्य का दायरा (प्राइस बैंड) 651-661 रुपये रखा गया है। इसमें 22 शेयरों के लॉट में आवेदन किया जा सकता है। कंपनी बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से शेयर जारी कर रही है, जिसमें 50% इक्विटी शेयर संस्थागत निवेशकों के लिए, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए और 35% रीटेल के लिए शामिल है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की मौजूदा इक्विटी चुकता पूँजी 453.95 करोड़ रुपये है, जो कि नये शेयर न जारी किये जाने के कारण आईपीओ के बाद भी ही इतनी ही रहेगी।
एंजेल ब्रोकिंग ने इस आईपीओ पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आईसीआईसीआई बैंक और कनाडा की फैयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स की संयुक्त उद्यम आईसीआईसीआई लोम्बार्ड 2004 से भारत में निजी क्षेत्र में गैर-जीवन बीमा की सबसे बड़ी कंपनी है। इसकी सकल प्रत्यक्ष प्रीमियम आय पिछले 2 वित्त वर्षों में 26.7% बढ़ी है। पिछले वित्त वर्ष में सभी गैर-जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनियों में 8.4% और निजी क्षेत्र की गैर-जीवन बीमा कंपनियों के बीच 18% बाजार हिस्सेदारी के साथ आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपने नेतृत्व को बनाये रखा है। इसके व्यापार में मोटर बीमा का 42.3% और स्वास्थ तथा एक्सीडेंट का 18.8% प्रमुख है। ब्रोकिंग फर्म ने जानकारी दी है कि आईसीआईसीआई बैंक सहित कंपनी के पास 51 कॉर्पोरेट एजेंट, 4,850 शाखाएँ और 20,775 व्यक्तिगत एजेंटों का नेटवर्क है। वहीं आईआरडीए द्वारा निर्धारित 1.5 संपन्नता अनुपात के मुकाबले 2.1 संपन्नता अनुपात के साथ कंपनी का पूँजी आधार भी काफी मजबूत है। वित्त वर्ष 2013-14 से वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान इसकी शुद्ध प्रीमियम आय 11.3% की सीएजीआर दर से बढ़ी, जबकि लाभ में 16.1% सीएजीआर की दर से वृद्धि दर्ज की गयी है।
एंजेल के आकलन के मुताबिक आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की प्रति शेयर आय 2016-17 में 16 रुपये थी और इसके आधार पर 47 का पीई मूल्यांकन बैठता है। गैर-बीमा क्षेत्र में वृद्धि के मद्देनजर कंपनी के कारोबार में वृद्धि की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए एंजेल ब्रोकिंग ने इस ईश्यू में आवेदन करने की सलाह दी है। (शेयर मंथन, 14 सितंबर 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"