शेयर मंथन में खोजें

ऑनलाइन खरीदिये खेती-किसानी से जुड़े सामान

ऑनलाइन रिटेल बाजार की अग्रणी कंपनी स्नैपडील (Snapdeal) अब खेती-किसानी से जुड़े लोगों के लिए 'द एग्री स्टोर' शुरू करने जा रही है, जहाँ खेती-किसानी से जुड़े लोग अब कृषि से जुड़़ी सामग्री भी आसानी से खरीद सकेंगे। 

गौरतलब है इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और फैशन से जुड़ी सामग्रियाँ ही अब तक ऑनलाइन के जरिये खरीदी जाती रही हैं, लेकिन 'द एग्री स्टोर' अब ऐसा पहला स्टोर होगा जो कृषि से संबंधित उपकरणों और कृषि में सहयोगी सामग्री ऑनलाइन बेचेगा यानी अब 'द एग्री स्टोर' के माध्यम में घर में बैठ कर किसान और काश्तकार इंटरनेट के जरिये मोबाइल/ कंप्यूटर से ऑनलाइन बीज, उर्वरक, सिंचाई उपकरण आसानी से खरीद सकेंगे। यही नहीं, द एग्री स्टोर से ऑनलाइन के साथ-साथ फोन के जरिये भी खरीदारी की जा सकेगी। 

रिपोर्ट के मुताबिक ई-रिटेलिंग कंपनी स्नैपडील ने मंगलवार को किसान दिवस पर इसकी घोषणा की है। किसानों के लिए खोले गये ऑनलाइन स्टोर की भाषा फिलहाल अंग्रेजी है जबकि 90% से अधिक भारतीय किसान हिंदी में ही सक्षम हैं। इसलिए कंपनी जल्द ही एग्री स्टोर का हिंदी वर्जन भी लाँच करेगी। 

ऐसा माना जा रहा है कि अन्य ऑनलाइन स्टोरों की तरह द एग्री स्टोर भी लोकप्रिय होगा और ऑनलाइन स्टोर से किसानों को कृषि से जुड़े सामानों के चुनाव करने में आसानी होगी यानी अब किसान केवल एक बटन दबा कर जरूरत के उत्पाद घर बैठ पा सकेंगे।

स्नैपडील के सीईओ एवं सह-संस्थापक कुणाल बहल (Kunal Bahal) बताते हैं कि तकनीक बाजार की ताकत का लाभ खेती-किसानों से जुड़े लोगों को भी मिलना चाहिए, क्योंकि देश की 70% आबादी कृषि व कृषि व्यवसाय से सीधे रूप से जु़ड़ी है। उन्होंने बताया कि बिजनेस की संभावनाओं को देखते हुए वे कृषि को भी इस दायरे में ले आये हैं। (शेयर मंथन,  24 दिसंबर 2014)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"