शेयर मंथन में खोजें

भारतीय डाक (India Post) ने शुरू किया अपना ई-कॉमर्स पोर्टल

भारतीय डाक (India Post) ने ई-कॉमर्स (E-commerce) कारोबार में पूरी तरह से उतरने की घोषणा की है।

इसमें उत्पादों की डिलीवरी के लिये वह अपने पार्सल कारोबार नेटवर्क का लाभ उठायेगा। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने संवाददाताओं को बताया कि हमने अलग पार्सल निदेशालय की स्थापना करके डाक विभाग द्वारा निर्णय-लेने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। यह निदेशालय पार्सल दरों और संबंधित प्रावधानों पर तुरंत फैसला ले सकता है।
भारतीय डाक ई-कॉमर्स सेवाओं के लिये घर-घर जाकर डिलीवरी करने के लिये अपने व्यापक नेटवर्क का लाभ उठा सकेगा। सिन्हा ने भारतीय डाक का ई-कॉमर्स पोर्टल भी पेश किया।
भारत के ई-कॉमर्स बाजार में अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) का दबदबा है। ऐसे में भारतीय डाक के ई-कॉमर्स क्षेत्र में सीधे उतरने से इन कंपनियों को तगड़ी चुनौती मिलने वाली है। इसकी वजह है कि भारतीय डाक का पूरे भारत में विशाल नेटवर्क है।
सिन्हा ने बताया कि 1.55 लाख डाक घरों के माध्यम से भारतीय डाक का डिलीवरी नेटवर्क दूर-दराज के इलाकों तक है। भारतीय डाक के सचिव ए एन नंदा ने कहा, 'हम उत्पादों की वापसी की सुविधा भी प्रदान करेंगे जैसी सुविधा ग्राहकों को अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर मिलती है।' सिन्हा ने कहा कि विभाग उत्पादों की डिलीवरी पर कड़ाई से निगरानी करेगा। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"