शेयर मंथन में खोजें

इंश्योरेंस कंपनी अब एसएमएस के जरिए भेजेगी प्रीमियम की रसीद, आईआरडीए (IRDA) का फैसला

अब आपको इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने के बाद मोबाइल पर भी एसएमएस के जरिए रसीद मिलेगी।

इंश्योरेंस रेगुलेटर (IRDA)ने ये फैसला किया है। सभी इंश्योरेंस कंपनियों को इसका पालन करना होगा। 1 जनवरी के बाद आप कभी भी अगर इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भरेंगे तो इसकी सूचना एसएमएस से आपके मोबाइल पर मिलेगी। इंश्योरेंस रेगुलेटर ने ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया है।
आदेश में कहा गया है कि अगर इंश्योरेंस कंपनी के पास पॉलिसी होल्डर का मोबाइल नंबर है, तो उसे तुरंत ही एसएमएस (SMS)पर प्रीमियम मिलने की सूचना देनी होगी। जो लोग नई पॉलिसी ले रहें हैं, अब उनके नंबर बीमा कंपनियों को लेने होंगे। ताकि अगली बार प्रीमियम भरने पर उनको रसीद भेजी जा सके।
आईआरडीए के बयान के मुताबिक कंपनियों को इसको लेकर एक संरचना तैयार करनी होगी। कंपनियों को ये सूचना प्रीमियम भरते ही ऑटोमैटिक तरीके से देनी होगी। बीमा नियामक लगातार ग्राहकों के हितों को लेकर इस तरह के कदम उठा रहा है।
अगर आप कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं तो अब अपना मोबाइल नंबर देना न भूलें। इससे आपको भी सुविधा होगी। एसएमएस वाली रसीद आपके पास रिकॉर्ड के तौर पर रहेगी। अभी कंपनियां ईमेल और डाक से प्रीमियम की रसीद भेजती हैं। यह रसीद इनकम टैक्स छूट की अर्जी देते समय काम आती है। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"