शेयर मंथन में खोजें

सेबी (SEBI) ने किया ऑफर फोर सेल (Offer For Sale) तंत्र का विस्तार

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने 1,000 करोड़ रुपये या इससे अधिक की बाजार पूँजी वाली सभी कंपनियों के लिए ऑफर फोर सेल (Offer For Sale) तंत्र का विस्तार किया है।

अब से 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की बाजार पूँजी वाली सभी कंपनियाँ ऑफर फोर सेल या ओएफएस इश्यू ला सकेंगी। मौजूदा नियमों के मुताबिक बाजार पूँजी आधार पर शीर्ष 200 कंपनियों को ही ओएफएस लाने की अनुमति है।
सेबी के नये नियमों के अनुसार यदि ओएफएस लाने वाली कंपनी को ऑफर के पहले दिन गैर-खुदरा निवेशकों से न्यूनतम कीमत या उससे अधिक पर पर्याप्त माँग नहीं मिलती है, तो कंपनी पहले दिन ही पूरी (खुदरा और गैर-खुदरा) निवेशकों के आवेदनों को रद्द कर सकती है। फिर दूसरे दिन कंपनी को खुदरा निवेशकों के लिए इश्यू आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं होगी।
बता दें ओएफएस प्रमोटरों और बड़े शेयरधारकों द्वारा हिस्सेदारी घटाने का अच्छा तरीका माना जाता है। सेबी ने ओएफएस के नये नियमों को दिसंबर में मंजूरी दी थी।
प्राइम डेटाबेस की रिपोर्ट के अनुसार 2018 में ओएफएस के जरिये 10,678 करोड़ रुपये जुटाये गये हैं। इनमें सबसे बड़े इश्यू कोल इंडिया (5,274 करोड़ रुपये) और लार्सन ऐंड टुब्रो (1,846 करोड़ रुपये) के रहे। (शेयर मंथन, 29 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"