शेयर मंथन में खोजें

सीआईआई (CII)का दावा, 2019 में जारी रहेगी भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि

उद्योग मंडल सीआईआई ने रविवार को कहा कि देश में 2019 में मजबूत आर्थिक विकास होने की उम्मीद है, क्योंकि वैश्विक कमजोरियों के बावजूद भारत इस साल सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है।

चैंबर के मुताबिक अगले साल होने वाले आम चुनावों के साथ ही पोल सेक्टर से निकलने वाले बेहतर ड्राइवर्स और पोल खर्च से पैदा होने वाली बेहतर माँग की स्थिति को देखकर सकारात्मक दृष्टिकोण काफी बढ़ा है।
सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि बेहतर माँग की स्थिति, जीएसटी कार्यान्वयन, बुनियादी ढाँचे में बढ़ते निवेश से क्षमता विस्तार, सुधार नीतियों के सकारात्मक प्रभावों को जारी रखने और विशेष रूप से सेवा क्षेत्र में 24% की दर से बेहतर ऋण वृद्धि, जीडीपी विकास को 2019 में 7.5% की सीमा में बनाये रखेगा।
उद्योग मंडल ने पाया कि 2018 में तेल की बढ़ती कीमतों, बाहरी वैश्विक व्यापार साझेदारों और अमेरिकी मौद्रिक कस के बीच व्यापार युद्ध के कारण बाहरी कमजोरियों से भरा होने के बावजूद, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा।
इसने विकास के लिए सात प्रमुख चालकों की पहचान की है, जिन्हें 2019 में जारी रखने के लिए मजबूत जीडीपी विकास के लिए नीतिगत कार्यों को बढ़ावा देने और सुझाव देने की आवश्यकता है। प्रमुख विकास चालकों में, सीआईआई को उम्मीद है कि जीएसटी काउंसिल वर्तमान में छूट वाले क्षेत्रों जैसे ईंधन, वास्तविक कर को बढ़ाने पर विचार करेगी।
चैंबर ने कहा कि क्रेडिट उपलब्धता एक चुनौती रही है, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए, क्योंकि उद्योग में ऋण प्रवाह चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में मात्र 2.3% बढ़ा है।
सीआईआई ने माना कि आरबीआई को पीसीए (प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन) बैंकों के उधार प्रतिबंधों को फिर से शुरू करने, वित्तीय संस्थानों की आपात स्थितियों को पूरा करने के लिए एक सीमित विशेष तरलता खिड़की खोलने जैसे उपायों की शुरुआत करनी चाहिए, जिसमें म्यूचुअल फंडों के अलावा सिस्टम में तरलता में सुधार करना शामिल है।
चैंबर का मानना है कि सरकार 2019 में व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए खासकर राज्यों के साथ जमीनी स्तर पर सुधार के लिए काम करने के मामले में उच्च प्राथमिकता को जारी रखेगी।
बनर्जी ने कहा, "हम भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, राज्यों में ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम और कारोबार करने में आसानी के लिए और अधिक सुधार के लिए अनुबंध लागू करने के लिए तत्पर हैं।"
कृषि सुधारों पर, सीआईआई ने सुझाव दिया कि कृषि उपज विपणन को मजबूत करने के लिए राज्यों को कृषि उत्पादन और पशुधन विपणन मॉडल अधिनियम को लागू करना महत्वपूर्ण है, जिसे सिर्फ चार राज्यों में लागू किया गया है।
आगे उन्होंने कहा कि भारत को तेल के घरेलू उत्पादन में वृद्धि करने की भी आवश्यकता है, तेल विपणन कंपनियों को ईंधन की खरीद करने के लिए एक स्पेशल विंडो प्रदान करना और ईरान से सुरक्षित खरीद जारी रखने के लिए अमेरिका के साथ कूटनीति को आगे बढ़ाना होगा। (शेयर मंथन, 31 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"