शेयर मंथन में खोजें

कोंकण-गोवा, कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तेलंगाना में बारिश की उम्मीद - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण-गोवा, उत्तरी तटीय कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तेलंगाना के हिस्सों में एक या दो जगहों पर भारी बारिश तथा ज्यादातर स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों, असम, मेघालय और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
वहीं दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, बाकी छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, बाकी तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। इस दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी गतिविधियाँ
पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ और राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में एक-दो स्थानों पर भारी से मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड हुई है। कोंकण-गोवा, उत्तरी तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों और ओडिशा के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी। वहीं एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गयी। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, झारखंड और नागालैंड सहित छत्तीसगढ़ और राजस्थान के बाकी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी। भारत के बाकी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गयी।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
मॉनसून की अक्षीय ट्रफ रेखा इस समय पश्चिमी राजस्थान से जैसलमेर, उदयपुर, उज्जैन, मंडला, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा और दीघा होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। इसके अलावा ट्रफ रेखा पर दो चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी स्थित हैं, जिनमें एक मध्य राजस्थान और दूसरा दक्षिण झारखंड और उससे सटे ओडिशा के भागों पर मौजूद है। उत्तरी पाकिस्तान तथा उससे सटे जम्मू-कश्मीर के भागों पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। (शेयर मंथन, 29 जुलाई 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"