शेयर मंथन में खोजें

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और पश्चिमी असम में बारिश के आसार - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान बिहार और उससे सटे उत्तरी बंगाल के हिस्सों में भारी से बेहद मूसलाधार बारिश के साथ बाढ़ जैसी स्थिति देखे जाने की आशंका है।

वहीं उत्तर प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्से सहित झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तर-पूर्वी गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना है। जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बाकी बचे छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी असम, ओडिशा के ज्यादातर स्थानों सहित उत्तराखंड पूर्वी पंजाब और उससे सटे हरियाणा तथा हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी मध्यम बारिश के आसार हैं। पश्चिमी राजस्थान के हिस्से को छोड़ कर देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बेहद भारी बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के मध्य भाग, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखी गयी।
इस दौरान जम्मू-कश्मीर, उत्तरी पंजाब और हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, पूर्वोत्तर राज्यों, ओडिशा, आंध्र प्रदेश तट, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल के हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली। पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहा।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
उत्तर-पूर्वी अरब सागर और उससे सटे दक्षिण-पश्चिमी गुजरात के तटीय भागों पर एक निम्न दवाब क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम और अधिक चिन्हित हो सकता है। उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी असम और उससे सटे नागालैंड के भागों पर मौजूद है। साथ ही निम्न दवाब क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और असम से होते हुए नागालैंड तक जा रही है। इसी ट्रफ रेखा की दूसरी शाखा उत्तरी बंगाल से उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है।
इसके अलावा उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय भागों पर एक विपरीत चक्रवात बना हुआ है। जम्मू-कश्मीर के भागों पर ऊपरी वायु प्रणाली के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। (शेयर मंथन, 28 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"