शेयर मंथन में खोजें

उत्तरी जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा बर्फबारी की उम्मीद - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा बर्फबारी की उम्मीद है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के एक-दो जगहों और उत्तरी उत्तराखंड के हिस्सों में भी इसी तरह की मौसमी स्थिति देखने को मिलेगी। तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तथा तटीय कर्नाटक में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के हिस्सों में एक-दो स्थानों पर बारिश की गतिविधियाँ देखने को मिल सकती हैं।
उधर राजस्थान और पंजाब में भी एक-दो स्थानों पर सुबह के दौरान बारिश की गतिविधियाँ देखी जा सकती हैं। उत्तर-पश्चिम भारत सहित राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में हल्की सुधार की गुंजाइश है। देश के पूर्वी और मध्य भागों में मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के हिस्सों में भी एक-दो स्थानों पर बारिश दर्ज की गयी। इस दौरान तमिलनाडु, केरल और उससे सटे कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड हुई, जबकि देश के पूर्वी भागों के न्यूनतम तापमान में 1 से 23 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। वहीं देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम बना रहा।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
इस समय उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे अफगानिस्तान के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ विकसित है। इस प्रणाली से प्रभावित एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के भागों पर है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश के भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मेघालय और उससे सटे आस-पास के क्षेत्रों पर मौजूद है। पूर्वी दिशा में एक ट्रफ रेखा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी से तकरीबन 1.5 किमी तक फैली हुई है। (शेयर मंथन, 16 नवंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"