शेयर मंथन में खोजें

एनएसई ने सीएमई ग्रुप के साथ डेटा लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने डेरिवेटिव मार्केटप्लेस सीएमई ग्रुप के साथ एक डेटा लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एनएसई इस समझौते के जरिये भारतीय बाजार प्रतिभागियों के लिए रुपये में मूल्यवर्गीकृत एनवाईएमईएक्स डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल एंड नेचुरल गैस (हेनरी हब) डेरिवेटिव्स को सूचीबद्ध कर सकता है, ट्रेड कर सकता है और सेटल कर सकता है।

एनवाईएमईएक्स डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस (हेनरी हब) अनुबंधों के जुड़ने से एनएसई उत्पाद की पेशकश और इसके समग्र वस्तु खंड का विस्तार होगा। एनएसई ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के यहाँ अतिरिक्त वायदा अनुबंध शुरू करने की मंजूरी हेतु आवेदन कर दिया है।

एनएसई के मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी श्री श्रीराम कृष्णन ने कहा, सेबी से अनुमोदन प्राप्त हो जाने पर, एनएसई इन दो वैश्विक बेंचमार्क के फ्यूचर्स में ट्रेडिंग उपलब्ध कराएगा, जिसे एनएसई प्लेटफॉर्म पर भारतीय रुपये में तय किया जाएगा। एनवाईएमईएक्स डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल और प्राकृतिक गैस (हेनरी हब) अनुबंध दुनिया के सबसे अधिक कारोबार वाले कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंधों में से हैं। इससे हमें अपने एनर्जी बास्केट को व्यापक बनाने में मदद मिलेगी और हमें उम्मीद है कि ये अनुबंध भारतीय बाजार सहभागियों के लिए उनके मूल्य जोखिम प्रबंधन गतिविधियों के साथ-साथ व्यापारिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए फायदेमंद होंगे।

(शेयर मंथन, 16 फरवरी 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"