शेयर मंथन में खोजें

ऐक्सिस म्यूचुअल फंड फ्रंट रनिंग मामले में सेबी ने वीरेश जोशी समेत 20 पर प्रतिबंध लगाया

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ऐक्सिस म्यूचुअल फंड के पूर्व डीलर वीरेश जोशी समेत 20 को इस फंड हाउस से जुड़े मामले में प्रतिबंधित कर दिया है। सेबी ने कहा कि उसने 30.5 करोड़ रुपये की पहचान कथित अग्रिम गतिविधियों के कारण हुए गलत लाभ के रूप में की है और निर्देश दिया कि यह राशि इकाइयों से जब्त की जाए। 

बाजार नियामक ने मंगलवार (28 फरवरी) के आदेश में आरोप लगाया कि जोशी ने ऐक्सिस एमएफ के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए अन्य 'बेईमान संस्थाओं' के साथ 'मिलीभगत' में एक 'धोखाधड़ी योजना' की कल्पना की।
सेबी ने अपने आदेश में दावा किया कि हेड डीलर के रूप में काम कर रहे जोशी के पास यह तय करने का विवेकाधिकार था कि ऐक्सिस एमएफ के ऑर्डर कब दिए जाएँगे। इसके अलावा जोशी से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ी संस्थाओं और व्यक्तियों के व्यापारिक खातों से फ्रंट-रनिंग ट्रेडों को निष्पादित किया गया था। सेबी ने अपनी जांच में पाया कि जोशी ने कोविड-19 महामारी के दौरान कई संगठनों और फंड हाउसों में प्रचलित घर से काम करने की स्थिति का दुरुपयोग किया था।
सेबी ने फंड हाउस के आंतरिक ईमेल से पाया था कि ऐक्सिस एएमसी ने अपने सभी डीलरों के लैपटॉप में ब्लूमबर्ग ट्रेडिंग टर्मिनल स्थापित किए थे, ताकि वे अपने आवासों से अपने ऑर्डर (फंड हाउस की ओर से खरीदी और बेची जाने वाली प्रतिभूतियों के लिए) रूट कर सकें। कोविड-19 के कारण, जोशी घर से काम करने और कार्यालय में स्थापित अपने निजी डीलिंग रूम के बीच वैकल्पिक रूप से काम करते थे, ताकि अलगाव और सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित किया जा सके।
फ्रंट रनिंग व्यक्तिगत लाभ के लिए बड़े ग्राहक आदेशों से पहले प्रतिभूतियों में व्यापार का एक बाजार कदाचार है। सेबी ने ऐक्सिस एमएफ से जुड़े मामले में सितंबर 2021 से 31 मार्च 2022 के बीच जाँच की थी। सेबी ने अपने आदेश में फंड हाउस के किसी अन्य वरिष्ठ अधिकारी को दंडित या बुलाया नहीं है। लेकिन इसमें कहा गया है कि सेबी में समानांतर और अलग-अलग कार्यवाही चल रही है, जो विभिन्न संस्थाओं को शामिल करने वाली जाँच के विभिन्न चरणों में हैं। इसलिए सेबी का कहना है कि मौजूदा आदेश ऐक्सिस एमएफ के कारोबार के फ्रंट रनिंग के बारे में है।
(शेयर मंथन, 01 मार्च 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"