शेयर मंथन में खोजें

RBI ने HDFC लाइफ, HDFC Ergo में हिस्सेदारी 50% से अधिक करने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) को उनकी विलय प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए नियामकीय राहत दी है। यह विलय प्रक्रिया इस साल जुलाई तक समाप्त हो जायेगी।

आरबीआई ने एचडीएफसी और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय के लिए जो स्पष्टीकरण दिया है उसके मुताबिक केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी बैंक या एचडीएफसी लिमिटेड को विलय की प्रभावी तारीख से पहले एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (HDFC Life Insurance Company) और एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी (HDFC ERGO General Insurance Company) में शेयरधारिता 50% से अधिक बढ़ाने की अनुमति दी है। बैंक ने कहा, एचडीएफसी लिमिटेड की सहायक कंपनियों और सहयोगियों सहित निवेश एचडीएफसी बैंक के निवेश के रूप में जारी है।

इसके अतिरिक्त, एचडीएफसी बैंक को पहले वर्ष के लिए विलय की प्रभावी तारीख तक एचडीएफसी लिमिटेड के बकाया ऋणों के एक तिहाई को ध्यान में रखते हुए समायोजित शुद्ध बैंक क्रेडिट की गणना करने की अनुमति दी गई है। एचडीएफसी लिमिटेड के पोर्टफोलियो के शेष दो-तिहाई हिस्से पर अगले दो वर्षों की अवधि में समान रूप से विचार किया जा सकता है।

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को तीन वर्षों में प्राथमिकता वाले क्षेत्र की उधार आवश्यकताओं को पूरा करने की भी अनुमति दी है। हालांकि, विलय के बाद, एचडीएफसी बैंक को शुरुआत से ही विलय की गई बैलेंस शीट पर नकद आरक्षित अनुपात, वैधानिक तरलता अनुपात और तरलता कवरेज अनुपात के एक निश्चित स्तर को रखने के लिए आवश्यकताओं का पालन करना होगा।

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के बीच विलय, जिसका मूल्य लगभग 40 अरब अमरीकी डालर है, को भारत के कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ा लेनदेन कहा जा रहा है। इससे यह लगभग 18 लाख करोड़ रुपये के संयुक्त परिसंपत्ति आधार के साथ एक वित्तीय सेवा दिग्गज बन गया है। केंद्रीय बैंक की नियामकीय राहत इस विलय की प्रक्रिया को आसान बनाएगी, जिससे दोनों संस्थाओं को आवश्यक जरूरतों का पालन करने की अनुमति मिलेगी।

(शेयर मंथन, 21 अप्रैल 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"