शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मंगलवार 30 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत और अमेरिका (the United States) ने एक दूसरे की सैन्य सुविधाओं और साजोसामान के इस्तेमाल से जुड़े एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

भारत और अमेरिका के समझौते पर चीन (China) ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि यह समझौता क्षेत्र में स्थायित्व और विकास लाने में मदद करेगा।
केंद्र सरकार ने सलाहकार बोर्ड (Minimum Wage Advisory Board) की सिफारिश को स्वीकार करते हुए गैर-कृषि कार्यों में लगे अकुशल मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी 246 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये करने की घोषणा की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के सौराष्‍ट्र में सौनी (Saurashtra Narmada Avataran for Irrigation) परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। हर तीन साल में सूखे की मार झेलने वाले सौराष्‍ट्र को इस परियोजना के जरिये सरदार पटेल बाँध से पानी मिलेगा।
जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के बड़े बेटे नईम शाह गिलानी को राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने उनके बैंक खातों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया है।
जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने आज कहा कि छात्रों को कॉलेजों, यूनिवर्सिटी और आईआईटी में होना चाहिए न कि सड़कों पर, क्योंकि तालीम से ही राज्य के युवाओं का भला होगा। कश्मीर घाटी में धीरे-धीरे सुधरते हालात को देखते हुए अशांत पुलवामा शहर से आज कर्फ्यू हटा लिया गया।
मंगलवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) कैबिनेट ने राज्य में चल रही 14 सिंचाई परियोजनाओं के 94 टेंडर रद्द कर दिये, ध्यान रहे कि इन परियोजनाओं में भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगे थे।
दिल्ली सरकार के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के तबादलों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल नजीब जंग के बीच मंगलवार को एक नया विवाद शुरू हो गया है।
यूरोपीय आयोग (European Commission) ने फैसला दिया है कि आयरलैंड ऐपल (Apple) से 13 अरब यूरो कर की वसूली करे। तीन साल की गहन जाँच के बाद यूरोपीय आयोग ने यह फैसला दिया है।
साल 2012 के लंदन ओलंपिक (London Olympics) में 60 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतने वाले रूसी पहलवान बेसिक खुदुकॉफ का डोप टेस्ट का नमूना विफल हो जाने के कारण तब तीसरे स्थान पर रहे भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त को उस ओलंपिक स्पर्धा के लिए रजत पदक देने का फैसला किया गया है। (शेयर मंथन, 30 अगस्त 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"