शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शनिवार 01 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में पाकिस्तान (Pakistan) की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून (Ban Ki-moon) से मुलाकात में सर्जिकल हमले के भारत के दावे को झूठ बताया है। उधर मून ने कश्मीर मसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की है।

अमेरिका (The United States of America) ने भारत पर परमाणु हमले (Nuclear Attacks) की पाकिस्तान की ओर से दी गयी धमकियों पर कड़ी आपत्ति जतायी है।
खबर है कि चीन (China) ने तिब्बत में अपनी एक पनबिजली परियोजना के लिए ब्रहमपुत्र (Brahmaputra) की एक सहायक नदी का पानी रोक दिया है।
भारतीय फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों (Pakistani Artists) के काम करने पर प्रतिबंध लगाये जाने के बाद अब पाकिस्तान ने सभी भारतीय टीवी चैनलों के प्रसारण पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।
आर्मी चीफ जनरल दलबीर सुहाग (General Dalbir Singh Suhag) ने शनिवार को उधमपुर स्थित नॉर्दर्न कमांड मुख्यालय का दौरा किया और नियंत्रण रेखा की ताजा स्थिति के साथ ही साथ सुरक्षा उपायों की समीक्षा की।
उत्तर प्रदेश में अवैध खनन माफियाओं और अधिकारियों की मिलीभगत की जाँच कर रहे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) ने किन्हीं पाँच जिलों पर ध्यान केंद्रित करने की छूट दे दी है।
भारत में पाकिस्तानी कलाकारों पर लगाये गये प्रतिबंध का विरोध करने के लिए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackerey) ने फिल्म अभिनेता सलमान खान की आलोचना की है।
दिल्ली का पटियाला हाउस न्यायालय केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के फर्जी डिग्री विवाद में छह अक्टूबर को फैसला सुनायेगा।
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने अपनी तुलना नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) से करते हुए कहा है कि देश में 30 लाख नशाखोर हैं जिनका संहार करके मुझे खुशी महसूस होगी।
शनिवार को कश्मीर घाटी में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गये, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 थी। फिलहाल इससे जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। (शेयर मंथन, 01 अक्टूबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"