शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शनिवार 15 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश में चंदौली और वाराणसी की सीमा पर बाबा जयगुरुदेव (Baba JaiGurudev) की जन्मतिथि पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं में मची भगदड़ के कारण 24 लोगों की मौत हो गयी, जबकि कई अन्य घायल हो गये।

गोवा (Goa) में हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मलेन (BRICS summit) के पहले दिन भारत और रूस ने 16 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किये, जिनके मुताबिक भारत को कोमोव मिलिट्री हेलीकॉप्टर और एस-400 सिस्टम मिलेगा।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के फर्जी डिग्री विवाद (Fake Degree Row) मामले पर न्यायालय मंगलवार को फैसला सुना सकता है। दाखिल याचिका में ईरानी पर अपने चुनावी हलफनामे में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया गया था।
इराक (Iraq) के उत्तरी बगदाद के शाब इलाके में जनाजे के दौरान हुए आत्मघाती विस्फोट में 35 लोग मारे गये हैं और 63 अन्य लोग घायल हो गये हैं। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (Islamic State) समूह ने ली है।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने अजरबैजान (Azerbaijan) की अपनी तीन दिन की यात्रा के समापन पर संवाददाताओं से कहा कि अगर भारत कश्मीर समस्या (Kashmir Issue) के हल के प्रति गंभीर हो, तो उनका देश उसके साथ बातचीत के लिए तैयार है।
अमेरिका (US) ने पाकिस्तान (Pakistan) से कहा है कि वह देश में शरण पाने की इच्छा रखने वाले और कभी-कभी शरण पा लेने वाले सभी आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे।
अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सूरत रैली से पहले हार्दिक पटेल (Hardik Patel) ने एक पत्र लिख कर उन्हें समर्थन दिया है और पाटीदार समाज की समस्याओं के बारे में बताया है।
पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि भारत ने अभी तक सीमा सील करने के निर्णय के बारे में आधिकारिक तौर पर उसे सूचित नहीं किया है।
त्यौहार के मौसम में लोगों को उचित मूल्य पर दालों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने डाक नेटवर्क (Post Offices Network) के माध्यम से रियायती दालों (Pulses) को वितरित करने का फैसला किया है।
पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए भारत सहित करीब 200 देश हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFC) यानी ग्रीन हाउस गैसों के उपयोग में कमी लाने पर सहमत हो गये हैं। (शेयर मंथन, 15 अक्टूबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"