शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 25 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम (Baba Ram Rahim) को साध्वी यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी करार दिया है। इस मामले में बाबा को 28 अगस्त को सजा सुनायी जायेगी। फिलहाल बाबा को हेलीकॉप्टर से रोहतक जेल भेजा गया है।

बाबा राम रहीम को दोषी करार दिये जाने के बाद बाबा के समर्थक हिंसक हो गये हैं। हिंसा में अब तक 28 लोगों के मरने की खबर है। बाबा के हजारों समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।
बाबा राम रहीम के समर्थकों ने पंजाब और हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर सरकारी संपत्तियों को भारी नुकसान पहुँचाया है। पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय ने बाबा की सारी संपत्तियाँ जब्त कर नुकसान की गयी संपत्तियों की भरपाई करने का आदेश दिया है।
शुक्रवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) नॉर्वे की राजधानी ओस्लो चले गये, जहाँ वह राजनीतिक और कारोबारी दिग्गजों से मिलेंगे। ऐसे में वे राष्ट्रीय जनता दल की 'भाजपा भगाओ देश बचाओ' रैली में शामिल नहीं होंगे। बहुजन समाज पार्टी (BSP) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI-M) भी इसमें शामिल नहीं होंगी।
केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) की ओर से दायर मानहानि के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फटकार लगायी है। केजरीवाल ने मामले की तेज सुनवाई करने के न्यायाधीश के फैसले पर सवाल उठाये थे।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने जनता दल - यूनाइटेड के विधान मंडल दल की बैठक में सृजन घोटाले के बारे में विपक्ष के आरोपों का उत्तर देते हुए कहा कि ऐसा कोई टकसाल नहीं बना, जो मुझे खरीद सके।
दस अगस्त को गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (BRD Medical College) में बड़ी संख्या में बच्चों की मौत के मामले में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में नौ लोगों के विरुद्ध नामजद एफआईआर दर्ज करायी गयी है। जिन पर एफआईआर करायी गयी है, उनमें निलंबित प्राचार्य डॉक्टर राजीव मिश्र और उनकी पत्नी डॉक्टर पूर्णिमा शुक्ला शामिल हैं।
भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) के पूर्व अध्यक्ष नंदन नीलकेणी ने उम्मीद जतायी है कि आधार (Aadhar) अपने मजबूत कानूनी अधिकारों पर खरा साबित होगा क्योंकि यह निजता के मामले में उच्चतम न्यायालय की ओर से तय सिद्धांतों को पूरा करता है।
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) और केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने शुक्रवार को राज्य सभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली। राज्यसभा के सभापति एम. वैंकेया नायडू ने इन दोनों को शपथ दिलायी। ईरानी ने संस्कृत में शपथ ली।
म्यांमार के राखिन प्रांत में रोहिंग्या उग्रवादियों और देश के सुरक्षा बलों के बीच भिड़ंत में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गयी है। इस हमले की जिम्मेदारी अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (Arakan Rohingya Salvation Army) ने ली है। (शेयर मंथन, 25 अगस्त 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"