शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रविवार 17 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बाँध (Sardar Sarovar Dam) को रविवार को औपचारिक रूप से राष्ट्र को समर्पित कर दिया। 56 साल पहले सन 1961 में सरदार सरोवर बाँध परियोजना की नींव रखी गयी थी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और देश की तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने एयर मार्शल अर्जन सिंह (Arjan Singh) के घर जा कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। शनिवार को उनका 98 वर्ष की आयु में दिल्ली में सेना के अस्पताल में निधन हो गया था।
बिहार के अररिया से राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मोहम्मद तसलीमुद्दीन (Mohammed Taslimuddin) का रविवार को देहान्त हो गया। वह काफी समय से बीमार थे और उनका चेन्‍नई के अपोलो अस्‍पताल में इलाज चल रहा था।
राजस्थान के अलवर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद महंत चाँद नाथ (Mahant Chan dnath) का शनिवार की रात में देहान्त हो गया। उनका दिल्ली के अपोलो अस्पताल में इलाज हो रहा था।
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान का कश्मीर मुद्दा उठाने का फैसला 'मियाँ की दौड़ मस्जिद तक' जैसा है। एक दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठायेंगे।
देश में मौजूद रोहिंग्‍या मुसलमानों (Rohingya Muslims) को उनके देश भेजने के मसले पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद गैयूरुल हसन रिजवी ने रविवार को कहा कि शरणार्थियों और मानवता की सहायता अपनी जगह है, लेकिन देश की सुरक्षा सबसे पहले है।
ब्रिटेन के बैंक एचएसबीसी (HSBC) ने उम्मीद जतायी है कि अगले दस साल में जापान और जर्मनी को पछाड़ कर भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है, हालाँकि इसके लिए इसे लगातार सुधार और सामाजिक क्षेत्र पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने कहा है कि उन 39 भारतीय श्रमिकों के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पा रहा है जिन्हें आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने तीन साल पहले मोसुल पर कब्जे के दौरान बंधक बना लिया था।
अमेरिका ने जोर देकर कहा है कि यदि पेरिस जलवायु समझौते (Paris climate agreement) की शर्तों में नरमी नहीं लायी गयी, तो वह इससे बाहर ही रहेगा। इससे पहले ऐसी अटकलें लगायी जा रही थीं कि इस समझौते को लेकर अमेरिका का रुख नरम हो गया है।
बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू (PV Sindhu) ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को रविवार को फाइनल में हरा कर कोरिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। (शेयर मंथन, 17 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"