शेयर मंथन में खोजें

आईआईपी (IIP) दर में गिरावट निराशाजनक : फिक्की (FICCI)

उद्योग संगठन फिक्की (FICCI) के अध्यक्ष सिद्धार्थ बिड़ला (Sidharth Birla) ने आईआईपी दर में लगातार गिरावट को निराशाजनक बताया है। 

उन्होंने कहा कि अक्टूबर और नवंबर में आईआईपी दर में लगातार गिरावट से इस बात को बल मिला है कि उत्पादन विकास दर में गिरावट अभी निचले स्तर तक नहीं पहुँची है। तत्काल कदमों और नये विचारों की मदद से उत्पादन दरें बढ़ाये जाने की जरूरत है, जिसके बिना यहाँ रोजगार की संभावना नीरस बनी रहेगी। 

प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए मजबूत सिलसिलेवार कदम भी इस क्षेत्र के लिए चिंताजनक है। नवंबर 2013 में कैपिटल गुड्स क्षेत्र की विकास दर 8.7% रही है। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की माँग में तेज गिरावट के साथ यह मार्च 2009 के बाद सबसे तेज रही, जिसमें उपभोक्ता ब्याज दरें भी एक मुख्य कारक हो सकती है। 
सिद्धार्थ बिड़ला के मुताबिक धातु जैसे क्षेत्रों के खनिजों पर निर्भर होने से मैन्युफैक्चरिंग विकास दर मुख्य रूप से खनन क्षेत्र की कम विकास दर प्रभावित हुई है। कैपिटल गुड्स क्षेत्र हमेशा से ही चिंताजनक रहा है। पिछले साल नवंबर 2012 में -8.5% की तुलना में इस बार इसमें 0.3% की मामूली बढ़त रही। (शेयर मंथन, 11 जनवरी 2014)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"