शेयर मंथन में खोजें

शुक्रवार 19 अगस्त : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

केंद्र सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और इसके सहयोगियों पर लगभग 2,500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना पूर्वी अपतटीय केजी-डी 6 क्षेत्र से लक्ष्य के मुकाबले कम प्राकृतिक गैस उत्पादन के कारण लगाया गया है।

कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 46.44 अंक या 0.17% गिर कर 28,077 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी 50 (Nifty 50) 6.35 अंक या 0.07% की गिरावट के साथ 8,666.90 पर रहा।
एनएचपीसी (NHPC) ने अपने पश्चिम बंगाल स्थित संयंत्र की चौथी इकाई में उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी की इस इकाई की क्षमता 40 मेगावाट है।
एस्सार ऑयल (Essar Oil) ने अपने पेट्रोल पंपों की संख्या अगले 12 से 15 महीनों में बढ़ाकर 5,000 करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी के पास अभी 2,400 पेट्रोल पंप हैं।
फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare) के निदेशक मंडल ने डायग्नॉस्टिक कारोबार को अलग करने (डीमर्जर) को मंजूरी दे दी है। योजना के मुताबिक डायग्नॉस्टिक कारोबार का इसकी दूसरी सब्सिडियरी फोर्टिस मलार हॉस्पिटल में विलय होगा, जबकि फोर्टिस मलार यानी एफएमएचएल का हॉस्पिटल कारोबार फोर्टिस हेल्थकेयर के पास आयेगा।
बीएसई (BSE) 26 अगस्त से सात कंपनियों के शेयरों को प्रतिबंधित कारोबार श्रेणी में स्थानांतरित कर देगा, क्योंकि ये कंपनियाँ सूचीबद्धता के नियमों को पूरा करने में असफल रही हैं।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशधारकों के लिये बिना नियोक्ताओं के सत्यापन के पेंशन तय करने के लिए यूएएन आधारित फॉर्म 10-डी पेश किया है। इस फॉर्म को भर कर सीधे ईपीएफओ भेजा जा सकता है। (शेयर मंथन, 19 अगस्त 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"