शेयर मंथन में खोजें

गुरुवार 22 सितंबर : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) में तीन सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। ये सदस्य हैं - भारतीय सांख्यिकी संस्थान के प्रोफेसर चेतन घाटे, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के निदेशक पमी दुआ और आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर रवींद्र एच. ढोलकिया।

देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार प्रदाता कंपनी वोडाफोन इंडिया (Vodafone India) को कारोबार विस्तार के लिए अपनी पैतृक कंपनी से 47,700 करोड़ रुपये की पूँजी मिली है।
नेस्ले इंडिया (Nestle India) की 550 टन मैगी नूडल्स को नष्ट करने की अनुमति माँगने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय 30 सितंबर को सुनवाई करेगा।
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने धामरा एलएनजी परियोजना (Dhamra LNG Project) में इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए गेल (Gail) के साथ समझौता किया है।
फोर्ब्‍स (Forbes) मैगजीन ने भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को लगातार नौवें साल भारत की सबसे अमीर हस्ती आँका गया है।
वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि सरकार व्यापार माहौल में सुधार को लेकर गंभीर है।
अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody’s) द्वारा भारत को दी गयी रेटिंग से केंद्र सरकार खुश नहीं है और उसने इस एजेंसी के काम करने के तरीके पर सवाल खड़े किये हैं।
अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरें न बढ़ाने के फैसले के बाद भारतीय शेयर बाजार आज तेजी के साथ बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 265.71 अंक या 0.93% उछल कर 28,773.13 पर रहा, जबकि एनएसई का निफ्टी 50 (Nifty 50) 8,850 के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर 90.30 अंक या 1.03% की बढ़त के साथ 8,867.45 पर बंद हुआ।
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि 30 सितंबर से प्रदेश की 19 मंडियों में राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना शुरू हो जायेगी। (शेयर मंथन, 22 सितंबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"