शेयर मंथन में खोजें

बुधवार 28 सितंबर : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) की ओर से जारी ग्लोबल कॉम्पिटिटिव इंडेक्स में भारत 16 स्थान चढ़ कर 39वें स्थान पर आ गया है। पड़ोसी देश पाकिस्तान बुरी तरह पिछड़ते हुए 122वें स्थान पर आ गया है।

उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने बुधवार को सहारा समूह के मुखिया सुब्रत रॉय (Subrata Roy) और समूह के दो अन्य निदेशकों की पेरोल अवधि बढ़ाने का अंतरिम आदेश जारी करते हुए सहारा को दो अक्टूबर तक और 200 करोड़ रुपये जमा कराने को कहा है।
ई-कॉमर्स क्षेत्र की कंपनी ईबे डॉट इन (ebay.in) ने दिवाली के मौके पर विभिन्न श्रेणी के उत्पादों पर 75% तक छूट देने की घोषणा की है।
दूरसंचार सेवा के क्षेत्र में मचे घमासान को आगे बढ़ाते हुए क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पर इनकमिंग कॉल मुफ्त करने की घोषणा कर दी।
पूँजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने आज अपनी बैठक में कमोडिटी डेरिवेटिव बाजार में ऑप्शन सौदों (Options Trading) को मंजूरी दे दी।
बुधवार को बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 69.11 अंक या 0.24% चढ़ कर 28,292.81 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का निफ्टी (Nifty 50) 38.75 अंक या 0.45% की बढ़त के साथ 8,745.15 पर रहा।
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हिंदुस्तान केबल्स (Hindustan Cables) को बंद करने की मंजूरी दे दी है।
बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने भारत निर्मित विदेशी शराब और बीयर के निर्यात शुल्क तथा बॉटलिंग फी (bottling fee) में शत-प्रतिशत छूट दिये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।
आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) अगले तीन साल में 12,000 लोगों को नियुक्त करेगा।
एक अक्‍टूबर से कोई भी बीमा पॉलिसी लेने के लिए ई-इन्श्योरेंस अकाउंट (E-insurance account) खुलवाना जरूरी होगा।
दिल्ली उच्च न्यायालय से सीएफएल (CFL) बनाने वाली कंपनियों को कोई राहत नहीं मिली है। एक अक्टूबर से लागू हो रहे नये ई-वेस्ट प्रबंधन नियमों (E-waste management rules) 2016 के मुताबिक सीएफएल कंपनियों को ही ई-वेस्ट का निबटारा करना होगा। (शेयर मंथन, 28 सितंबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"