शेयर मंथन में खोजें

शुक्रवार 30 सितंबर : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करने का समय बदल कर मध्य दोपहर कर दिया है। आरबीआई की अगली मौद्रिक समीक्षा बैठक चार अक्टूबर को होनी है।

भारत सरकार ने बफर स्टॉक (Buffer Stock) के लिए 1.70 लाख टन मसूर और अरहर दाल के आयात को मंजूरी दे दी है, जिससे घरेलू आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।
श्रम संगठनों के कड़े विरोध के बावजूद श्रम मंत्रालय (Labor Ministry) ने ईटीएफ (ETF) में ईपीएफओ (EPFO) के निवेश की सीमा दोगुनी कर 10% कर दी है। साल 2015-16 में यह सीमा 5% थी।
भारतीय सेना की ओर से सर्जिकल हमलों (Surgical Strikes) की खबर आने के बाद गुरुवार को सॉवरेन बॉन्ड्स (Sovereign Bonds) की यील्ड में 13 महीने में सबसे अधिक वृद्धि हुई और बैंकों ने इस मौके को भुनाते हुए रिकॉर्ड खरीदारी की।
चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) पर 8% ब्याज मिलेगा। इससे पहले यह 8.1% था। किसान विकास पत्र (KVP) पर ब्याज दर को 7.8% से घटा कर 7.7% कर दिया गया है।
आय कर विभाग (Income Tax Department) की ओर से घोषित इन्कम डिक्लियरेशन स्कीम (IDS) का आज आखिरी दिन है। ध्यान रहे कि इस योजना के तहत काले धन का खुलासा करने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया था।
टाटा स्टील (Tata Steel) अपने कलिंगनगर स्थित संयंत्र की क्षमता को विस्तार के दूसरे चरण में बढ़ा कर 6 एमटीपीए करेगी।
पीसी ज्वेलर (PC Jweller) दो अक्तूबर को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नये शो रूम की शुरुआत करने जा रही है। इसके साथ ही कंपनी के कुल 66 शोरूम हो जायेंगे।
शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 38.43 अंक या 0.14% चढ़ कर 27,865.96 पर रहा, जबकि एनएसई का निफ्टी 50 (Nifty 50) 19.90 अंक या 0.23% की बढ़त के साथ 8,600 के ऊपर बंद होने में सफल रहा। (शेयर मंथन, 30 सितंबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"