शेयर मंथन में खोजें

शनिवार 15 अक्टूबर : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया (Air India) को पिछले कारोबारी साल में 105 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ (Operating Profit) हुआ। ईंधन खर्च में कमी और यात्री संख्या में बढ़ोतरी के कारण कंपनी ने 10 वर्षों में पहली बार परिचालन लाभ दिखाया है।

एलएमएल (LML) जल्द ही तिपहिया वाहनों का उत्पादन शुरू करेगी। कंपनी अक्टूबर 2016 के अंत तक अपने लाइट कार्गो 3-व्हीलर वाहन का परीक्षण उत्पादन आरंभ करने की योजना बना रही है।
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के सेंट्रल बोर्ड की कार्यकारी समिति ने शुक्रवार को हुई अपनी बैठक में एसबीआई लाइफ (SBI Life) में 5% हिस्सेदारी गैर-प्रवर्तक इकाई को बेचने की मंजूरी दे दी।
रूस (Russia) ने पहली बार भारत के बुनियादी ढाँचा क्षेत्र (Infrastructure Sector) में 50 करोड़ डॉलर की राशि के निवेश पर सहमति जतायी है।
दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी रोसनेफ्ट (Rosneft) के नेतृत्व में रूसी कंपनियों का गठबंधन निजी क्षेत्र की दूसरी बड़ी भारतीय तेल कंपनी एस्सार ऑयल (Essar Oil) के 98% शेयर 10.9 अरब डॉलर यानी 72,800 करोड़ रुपये में खरीदने पर सहमत हो गया है।
नवांकुरों (Startups) को पूँजी उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार 2,000 करोड़ रुपये का एक ऋण गारंटी कोष बना रही है।
सरकारी तेल विपणन कंपनियों (OMCs) ने पेट्रोल (Petrol) की कीमत में 1.34 रुपये प्रति लीटर की दर से बढ़ोतरी की है। इसी तरह डीजल के दाम भी 2.37 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये गये हैं। नयी दरें शनिवार की मध्य रात्रि से लागू हो जायेंगी।
प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स (Pricewaterhousecoopers) की एक नयी रिपोर्ट के मुताबिक हर तीसरे दिन ही एशिया में एक व्यक्ति अरबपति बन जाता है। इस मामले में एशिया बाकी दुनिया से बहुत आगे है। (शेयर मंथन, 15 अक्टूबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"