शेयर मंथन में खोजें

आरबीआई (RBI) ने फिर दी ढील पैसे निकालने की सीमा में

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एटीएम (ATM) और चालू खातों (Current Accounts) से पैसों की निकासी में बड़ी ढील देने की घोषणा की है।

आज जारी एक सूचना में आरबीआई ने कहा है कि एटीएम से नकद निकालने की ऊपरी सीमाएँ 1 फरवरी 2017 से लागू नहीं रहेंगी। हालाँकि बैंक अपनी इच्छा से खुद अपनी कामकाजी सीमाएँ रख सकते हैं, जिस तरह वे 8 नवंबर 2016 से पहले रखते थे। गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को घोषित नोटबंदी से पहले भी विभिन्न बैंक अपने ग्राहकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए एटीएम से दैनिक नकद निकासी की अलग-अलग सीमाएँ तय करते रहे हैं।
इसके साथ ही आरबीआई ने चालू खातों से पैसा निकालने की ऊपरी सीमा भी हटा दी है, यानी चालू खाताधारक अपने खाते से बिना किसी रोक-टोक के पैसे निकाल सकेंगे। हालाँकि इसने बैंकों से कहा है कि वे चाहें तो अपनी ओर से इन खातों पर खुद अपनी सीमा तय कर सकते हैं। इसी महीने 16 जनवरी को आरबीआई ने चालू खातों से नकद निकासी की साप्ताहिक सीमा को 50,000 रुपये से बढ़ा कर 1 लाख रुपये कर दिया था। साथ ही तब एटीएम से पैसे निकालने की दैनिक सीमा 4,500 रुपये थी, जिसे बढ़ा कर 10,000 रुपये कर दिया गया था।
(शेयर मंथन, 30 जनवरी 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"