शेयर मंथन में खोजें

बुधवार 16 अगस्त : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नयी मेट्रो रेल नीति (New metro rail policy) को मंजूरी दे दी। इस नीति का उद्देश्य अनेक शहरों के लोगों की रेल की आकांक्षाओं को उत्‍तरदायी तरीके से पूरा करना है।

बुधवार को लगातार दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार में बढ़त जारी रही। सेंसेक्स आज 321.86 अंक या 1.02% की उछाल के साथ 31,770.89 पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी 50 (Nifty 50) 103.15 अंक या 1.05% की मजबूती के साथ 9,897.30 पर बंद हुआ।
वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मॉर्गन स्टेनले (Morgan Stanley) ने कहा है कि भारत में महँगाई के धीरे-धीरे 4% के लक्ष्य की ओर बढ़ने की आशंका है, ऐसे में केंद्रीय बैंक की ओर से नीतिगत दरों में कटौती किये जाने की संभावना कम है।
जुलाई 2017 के दौरान देश में विदेशी पर्यटकों के आगमन में साल 2016 की समान अवधि के मुकाबले 7.4% का इजाफा हुआ। जुलाई, 2017 के दौरान यह आँकड़ा 7.88 लाख रहा, जबकि जुलाई 2016 में यह 7.34 लाख रहा था।
डॉ. ममता सूरी ने बुधवार को नयी दिल्ली में इन्सॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (Insolvency and Bankruptcy Board of India) की कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया।
मौजूदा खरीफ सत्र के दौरान देश के सबसे बड़े सोयाबीन (Soybean) उत्पादक मध्य प्रदेश में मॉनसून के बारिश की बेरुखी के कारण सोयाबीन का कम उत्पादन होने की आशंका है। मध्य प्रदेश में 10 अगस्त तक करीब 48 लाख हेक्टेयर में ही सोयाबीन बोई गयी है।
प्रतिभूति बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने ऋणदाताओं द्वारा संकटग्रस्त सूचीबद्ध कंपनियों में हिस्सा खरीदने से संबंधित नियमों में छूट दी है।
वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने कहा है कि जेपी बिल्डर्स की जिन परियोजनाओं में लोगों ने पैसा लगाया है, उनको फ्लैट मिलना चाहिए।
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने एनसीडीईएक्स (NCDEX) के सीईओ और प्रबंध निदेशक समीर शाह का कार्यकाल छह महीने बढ़ाने को स्वीकृति दे दी है। (शेयर मंथन, 16 अगस्त 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"