शेयर मंथन में खोजें

सोमवार 21 अगस्त : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी स्थिति मजबूत बनाने की योजना के तहत नये यात्री और वाणिज्यिक वाहनों को बाजार में उतारने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है।

भीम ऐप (भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप) के जरिये भुगतान लेने वाले कारोबारियों के लिए केंद्र सरकार ने कैशबैक स्कीम अगले साल 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दी है।
बिजली उत्पादन और वितरण क्षेत्र की कंपनी टाटा पावर (Tata Power) ने बिजली से चलने वाले वाहनों को चार्ज करने वाला पहला संयंत्र मुंबई के विकरोली में आरंभ किया है।
सरकारी बैंकों के तकरीबन दस लाख कर्मचारी 22 अगस्त को राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर जा सकते हैं। बैंक कर्मचारी संघों ने सरकार के प्रस्तावित सुधारों के खिलाफ एक दिन के हड़ताल का फैसला किया है।
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी त्योहारी उत्सव योजना के तहत कार लोन, पर्सनल गोल्ड लोन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क में 100% तक छूट देने की घोषणा की है।
दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी मोहनदास पई ने कहा है कि पूर्व सीईओ विशाल सिक्का ने अपने खराब प्रदर्शन को छिपाने के लिए कंपनी के सह संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति पर आरोप लगाये हैं।
जीएसटी की नयी व्यवस्था के तहत सरकार को कर भुगतान के रूप में सोमवार 21 अगस्त की सुबह तक 42,000 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं। इसमें अभी और बढ़ोतरी की उम्मीद है, क्योंकि जीएसटी रिटर्न फाइलिंग की प्रक्रिया इस सप्ताह के अंत में खत्म होगी।
भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड बदल कर उन्हें नये चिप वाले कार्ड जारी कर रही है। इसके लिए ग्राहकों को बैंक जाना होगा या फिर ऑनलाइन बैंकिग के माध्यम से आवेदन देना होगा।
कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में कमजोरी दर्ज की गयी। बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) आज 265.83 अंक या 0.84% की गिरावट के साथ 31,258.85 पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी 50 (Nifty 50) 83.05 अंक या 0.84% की कमजोरी के साथ 9,754.35 पर बंद हुआ।
टीटीके प्रेस्टीज (TTK Prestige) ने भारत में यूके के ब्रांड 'जज' के तहत कई रसोई उपकरण बाजार में उतारे हैं।
ब्लू स्टार (Blue Star) को मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और प्लमबिंग के कामों के 520 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न ठेके मिले हैं।
मैक्स इंडिया (Max India) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मैक्स हेल्थकेयर में हिस्सेदारी बढ़ायी है।
जुलाई 2017 में भारत में पर्यटन के माध्‍यम से 14,986 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा आय हुई है, जबकि जुलाई 2016 में इस मद से विदेशी मुद्रा आय 14,285 करोड़ रुपये रही थी। इस तरह जुलाई 2016 की तुलना में जुलाई 2017 में विदेशी मुद्रा आय में 4.9% की वृद्धि दर्ज की गयी।
जून 2017 के दौरान देश में कुल मिला कर 19363 करोड़ रुपये मूल्य के खनिजों का उत्पादन हुआ, जिसमें परमाणु व लघु या गौण खनिज शामिल नहीं हैं। इसमें कोयले का सर्वाधिक 6743 करोड़ रुपये का योगदान रहा। (शेयर मंथन, 21 अगस्त 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"