शेयर मंथन में खोजें

सोमवार 25 सितंबर : बड़ी कारोबारी सुर्खियाँ (Top Business News)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक मामलों पर सलाह देने के लिए आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया है। बिबेक देबरॉय (Bibek Debroy) इस आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन होंगे।

 

राजीव महर्षि (Rajiv Mehrishi) ने सोमवार को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक पद की शपथ ली। महर्षि का कार्यकाल 7 अगस्‍त 2020 तक होगा।

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्‍याण विभाग की ओर से जारी अनुमान के मुताबिक वर्ष 2017-18 के लिए खरीफ खाद्यान्‍नों का कुल उत्‍पादन 13.47 करोड़ टन हो सकता है। खरीफ चावल का कुल उत्‍पादन 9.45 करोड़ टन हो सकता है।

जुलाई 2017 के दौरान देश में कुल मिला कर 18037 करोड़ रुपये मूल्य के खनिजों का उत्पादन हुआ। इसमें कोयले का सर्वाधिक 5924 करोड़ रुपये (33%) का योगदान रहा।

बिजली क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्‍स लिमिटेड (BHEL) के शेयरधारकों ने 39% अंतिम लाभांश देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही साल 2016-17 के लिए कुल लाभांश 79% हो गया है। कंपनी को प्रत्‍येक दो मौजूदा शेयरों के बदले एक शेयर बोनस के तौर पर जारी करने के प्रस्ताव पर भी शेयरधारकों से मंजूरी मिल गयी है।

दुकानदार एक अक्टूबर से पुराने अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर सामान नहीं बेच सकेंगे। सरकार की ओर से दी गयी पुरानी दर वाला सामान बेचने की समय सीमा 30 सितंबर को समाप्त हो रही है।

केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ जल्द ही एक नयी चार्जशीट दाखिल करेंगी। माल्या पर आरोप है कि उसने बैंकों से लिये गये 6000 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज का विदेशों में स्थित शेल कंपनियों में ट्रांसफर किया।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म जेफरीज (Jefferies) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि नोटबंदी के बाद देश में बैंक ग्राहकों की ओर से डिजिटल भुगतान बढ़ा है, जबकि डेबिट कार्ड का प्रयोग कम हुआ है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए बचत खातों में न्यूनतम आवश्यक मासिक राशि को 5000 रुपये से घटा कर 3000 रुपये कर दिया है।

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) की 1.16 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल-मैक्सिस मामले में जब्त कर ली है।

भारतीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन जोरदार गिरावट दर्ज की गयी। सोमवार को बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 295.81 अंक या 0.93% की गिरावट के बाद 31,626.63 पर बंद हुआ। निफ्टी (Nifty) 91.80 अंक या 0.92% की कमजोरी के साथ 9,872.60 पर रहा।

दवा उत्पादक कंपनी ल्यूपिन (Lupin) को क्लॉबेटोल प्रोपोनेट लोशन के लिए अमेरिकी दवा नियामक यूएसएफडीए (USFDA) की मंजूरी मिल गयी है।

गायत्री प्रोजेक्ट्स (Gayatri Projects) को श्री कोम्रावेल्ली मल्लन्ना कुण्ड के निर्माण के लिए 1,483 करोड़ रुपये का ठेका प्राप्त हुआ है।

प्रमुख दवा कंपनी सुवेन लाइफ (Suven Life) को भारत तथा जापान में एक-एक उत्पाद पेटेंट प्राप्त हुआ है। (शेयर मंथन, 25 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"