शेयर मंथन में खोजें

नकदी संकट : आरबीआई ने बढ़ायी आपूर्ति, आईटी की छापेमारी

देश के अलग-अलग हिस्सों में नकदी की किल्लत के संकट पर दोहरी कार्रवाई शुरू हो गयी है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) या आरबीआई (RBI) ने नोटों की आपूर्ति बढ़ाने के उपाय तेज कर दिये हैं।

दूसरी ओर नकदी की जमाखोरी पर प्रहार करने के लिए आय कर विभाग (Income Tax Department) ने काफी जगहों पर छापेमारियाँ की हैं। खबरों के अनुसार आरबीआई ने बिहार में 800-900 करोड़ रुपये के नोटों की आपूर्ति करायी है, जिससे स्थिति सामान्य हो सके। वहीं कई राज्यों में आय कर विभाग ने जमाखोरी की गयी नकदी बाहर निकालने के लिए कई दर्जन छापेमारियाँ की हैं। ये छापेमारियाँ खास तौर पर कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई हैं। उत्तर प्रदेश में भी छापेमारियाँ होने की खबरें हैं।
हालाँकि इस बीच राजनीतिक आरोपों-प्रत्यारोपों का सिलसिला भी जारी है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि नकदी की कमी पर हो-हल्ला देश को गुमराह करने के लिए मचाया जा रहा है। उन्होंने इसे राजनीतिक साजिश कहा है और आरोप लगाया है कि नोटों की कृत्रिम माँग पैदा की गयी है। वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने भरोसा दिलाया है कि नोटों की छपाई बढ़ाये जाने से जल्दी ही स्थिति सामान्य हो जायेगी। यह भी जानकारी मिली है कि नोटों की छपाई करने वाले चारों सरकारी प्रेस इस समय चौबीसों घंटे छपाई कर रहे हैं।
वहीं भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा है कि नोटों की कमी तेलंगाना और बिहार जैसे कुछ राज्यों में ही है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि यह समस्या अगले एक दिन में खत्म हो जायेगी। (शेयर मंथन, 19 अप्रैल 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"